आपका मेल किस दिन, किस समय, कितनी बार पढ़ा गया, सब कुछ ऐसे चलेगा पता

Advertisements

 

आज आप हम आपको जीमेल की ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आपका मेल किस दिन, किस समय, कितनी बार और किस डिवाइस पर पढ़ा गया है, सब कुछ पता चल जाएगा। चलिए डिटेल में बताते हैं आपका क्या करना होगा।

मेलट्रैक एक्सटेंशन कैसे इंस्टॉल करें?

गूगल पर बस मेलट्रैक एक्सटेंशन टाइप करें, साइट पर जाएं और ‘add to Chrome’ बटन पर क्लिक करें। साइट तब एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप एक्सटेंशन जोड़ना चाहते हैं। फिर यह आपको एक पेज पर भेज देगा, जो आपसे अपना गूगल अकाउंट कनेक्ट करने के लिए कहेगा। यदि आपके पास एक से ज्यादा गूगल अकाउंट हैं, तो आपको वह चुनना होगा जिसका उपयोग आप ईमेल ट्रैक करने के लिए करना चाहते हैं। एक बार जब आप अपनी जीमेल आईडी चुन लेते हैं, तो आपको मेलट्रैक के लिए जीमेल एक्सेस देने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए आपको बस अपने पीसी या लैपटॉप पर “Allow” बटन पर क्लिक करना होगा। आप अब पूरी तरह तैयार हैं। इससे पहले कि हम यह जानें कि आप ट्रैक किए गए ईमेल कैसे भेज सकते हैं, आइए पहले इसकी प्राइवेसी पॉलिसी और इसके द्वारा इकट्ठा किए जाने वाले डेटा पर एक नजर डालें।

Mailtrack: प्राइवेसी और डेटा कलेक्शन

  • ऑफिशियल पेज में कहा गया है कि सर्विस जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के अनुरूप है, जो दुनिया के सबसे कड़े ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन लॉ में से एक है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपका डेटा सुरक्षित रहेगा।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके अकाउंट को अनुमति देने के बाद सर्विस को आपके जीमेल अकाउंट और उसके डेटा तक फुल एक्सेस प्राप्त हो जाती है। आपके जीमेल अकाउंट तक पहुंच प्रदान करते हुए, गूगल चेतावनी देता है कि यह सर्विस आपके ईमेल पढ़ सकती है, नए ईमेल लिख सकती है, आपके इनबॉक्स में एक अलग ईमेल एड्रेस के लिए नए ईमेल जोड़ सकती है, आपके लिए ईमेल भेज सकती है, आपका ईमेल हटा सकती है, और बना सकती है, आपके ईमेल लेबल बदल सकती है या हटा सकती है।

  • मेलट्रैक की प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार, यह नाम या ईमेल एड्रेस, भाषा प्राथमिकताएं, वर्तमान लोकेशन, ईमेल बॉडी, पेमेंट डेटा, और “सेवा के प्रावधान के संदर्भ में उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए अन्य व्यक्तिगत डेटा” इकट्ठा करता है। इसमें कहा गया है कि इसे ठीक से काम करने के लिए इनमें से कुछ चीजों तक पहुंच की जरूरत है।

  • कंपनी का कहना है- “मेल ट्रैक कंपनी में कोई भी आपके ईमेल नहीं पढ़ेगा, ना आपकी ओर से ईमेल भेजेगा और ना कभी भी आपके ईमेल का कंटेंट शेयर करेगा।”

अपने स्मार्टफोन से ट्रैक्ड किए गए ईमेल कैसे भेजें?

एक बार जब आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने ईमेल ट्रैक कर सकते हैं।

स्टेप 1: एक बार जब आप ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते हुए जीमेल के लिए मेलट्रैक एड-ऑन को सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लेते हैं, आप बस अपने स्मार्टफोन पर अपना जीमेल ऐप खोल सकते हैं।

स्टेप 2: अब आपको एक नया ईमेल लिखने की आवश्यकता है और इसे किसी को भी भेजने से पहले, सेंड बटन के पास तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करें।

स्टेप 3: ड्रॉप-डाउन मेनू “Insert from Mailtrack” नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा, “बस उस पर टैप करें और “Track Email” चुनें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप पूरी तरह तैयार हो जाते हैं। फिर आप अपना ईमेल भेज सकते हैं और अपने पीसी पर मेलट्रैक के डैशबोर्ड में इसका ट्रैक रख सकते हैं।

जीमेल के मोबाइल वर्जन पर भी स्टेटस चेक किया जा सकता है। लेकिन, इसके लिए सुनिश्चित करें कि आपने मेलट्रैक का उपयोग करके किसी मैसेज का उत्तर दिया है। हालांकि, प्रत्येक ईमेल के नीचे, आपको “Available add-ons” नाम का एक लेबल दिखाई देगा, उस पर टैप करें, और आप ईमेल को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।

यहां, आपको एक “Tracked reply” ऑप्शन भी दिखाई देगा, जिसका उपयोग किसी भी ईमेल पर वापस जाने से पहले करना चाहिए। इस सेक्शन में, आपको सटीक समय, दिनांक और उस डिवाइस के बारे में पता चल जाएगा, जिसके उपयोग से ईमेल पढ़ा गया था।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “आपका मेल किस दिन, किस समय, कितनी बार पढ़ा गया, सब कुछ ऐसे चलेगा पता

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.