कई तरीकों से काम आ सकता हैं सिरका

Advertisements

सिरके का इस्तेमाल आमतौर पर किचन में कई तरह की डिशेज का स्वाद बढाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह वास्तव में आपकी किचन की पेंट्री में सबसे अच्छे इंग्रीडिएंट्स में से एक है, क्योंकि आप सिरके को अपने घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एसिडिटी लेवल अधिक होता है और इसलिए आप इसका इस्तेमाल दाग से छुटकारा पाने से लेकर गार्डन एरिया में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको विनेगर या सिरका के कुछ बेहतरीन यूजेस के बारे में बता रहे हैं-

बगीचे में कीड़ों को करें नियंत्रित 

अगर आप अपने गार्डन एरिया से कीड़ों को बेहद आसानी से नियंत्रित करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कंटेनर में एक कप सेब साइडर सिरका डालें। साथ ही आप इसमें केले के छिलके के छोटे-छोटे टुकड़े और 1 कप ठंडा पानी डालें और फिर हिलाएं। ऊपर के चारों ओर छेद करें और इसे किचन काउंटर पर फ्रूट फ्लाई इन्फेक्शन के पास रखें। आप कुछ ही समय में आप क्रिटर्स को बेहद आसानी से पकड़ लेंगे।

डिशवॉशर को करें वॉश

आमतौर पर, बर्तनों को क्लीन करने के लिए डिशवॉशर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन डिशवॉशर की क्लीनिंग करने के बारे में आपने शायद ही सोचा होगा। हालांकि, डिशवॉशर की बेहतरीन क्लीनिंग के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टब के बॉटम में 1 कप सिरका डालें और इसमें बिना कोई बर्तन डालकर एक साइकल चलाएं। ऐसा हर एक या दो महीने में एक बार करने से डिशवॉशर में साबुन का जमा अवशेष बेहद आसानी से निकल जाएगा और वह साफ-सुथरा रहेगा।

शॉवरहेड की करें क्लीनिंग

अगर आपके शॉवर हेड में गंदगी जमा हो गई है और इसलिए पानी सही तरह से नहीं आ रहा है तो ऐसे में आप शॉवरहेड की क्लीनिंग के लिए सिरके की मदद लें। इसके लिए, एक कटोरी में 1/2 कप सिरके के साथ उबलता पानी डालें। शॉवर हेड को 10 मिनट के लिए भिगोएं। आप देखेंगे कि वे क्लॉग गायब हो गए हैं। यदि आप शॉवर हेड को नहीं हटा सकते हैं, तो ऐसे में आप सिरके के साथ एक प्लास्टिक बैग भरें और इसे शॉवर हेड पर बांध दें। इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर बाद में रिमूव कर दें।

लकड़ी के फर्श की करें सफाई

लकड़ी के फर्श की क्लीनिंग करने के लिए 1 गैलन गर्म पानी में 1/2 कप सिरका मिलाएं। इस मिश्रण की मदद से फर्श को हमेशा की तरह पोछें या स्क्रब करें। बाद में फर्श को तौलिये से पूरी तरह से सुखा लें। अगर आपका वुडन फ्लोर है तो ऐसे में आप इस टिप्स को ना आजमाएं क्योंकि इससे वैक्स को नुकसान होगा। आप चाहें तो सिरके की महक को कम करने के लिए अपने मिश्रण में एक या दो बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाएं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “कई तरीकों से काम आ सकता हैं सिरका

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.