क्या आपका भी स्मार्टफोन स्लो है? इन दो स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते हैं फास्ट

Advertisements

 

एंड्रॉयड यूज करते हैं और फोन स्लो है तो आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के इसे फास्ट कर सकते हैं. हालांकि अगर फोन के हार्डवेयर में समस्या है तो ये टिप्स काम नहीं करेगी. सॉफ्टवेयर से दिक्कत है तो काफी हद तक आप (Cache Clear) कैश क्लियर करके फोन को फास्ट बना सकते हैं.

स्टेप बाय स्टेप गाइड

गूगल क्रोम ब्राउजर यूज करते हैं तो क्रोम ब्राउजर की सेटिंग्स में जाना है. यहां थ्री डॉट पर सेलेक्ट करके इसे ऐक्सेस कर सकते हैं. इसके बाद हिस्ट्री पर टैप करना है. यहां क्लियर डेटा का ऑप्शन मिलेगा. आप यहां सेलेक्ट कर सकेंगे कि कब तक की ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करनी है.

ब्राउजर का डेटा क्लियर होने के बाद अब ऐप्स का नंबर आता है. हर ऐप से आप कैश क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना है.

स्मार्टफोन सेटिंग्स में जा कर मेन्यू में सबसे ऊपर सर्च बार होता है. आप यहां Apps लिखे. रिजल्ट में आपको Apps लिखा मिलेगा. यहां टैप करें.

अब आपके सामने ऐप्स की लिस्ट खुल जाएगी. यहां जिस ऐप्स की कैश मेमोरी क्लियर करनी है उस पर टैप करें. टैप करते ही आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे.

इन ऑप्शन्स में एक Storage & Cache भी दिखेगा. अलग अलग कंपनियों के यूजर इंटरफेस में यहां थोड़ा बदलाव हो सकता है, लेकिन  आप समझ जाएंगे कि Cache कहां लिखा है.

Storage नहीं, Cache क्लियर करना है…

स्टोरेज एंड कैश के ऑप्शन को टैप करते ही आपके पास फिर से दो ऑप्शन मिलेंगे. एक ऑप्शन कैश स्टोरेज क्लियर करने का होगा, जबकि दूसरा स्टोरेज क्लियर करने का होगा. आपको यहां Clear Cache चुनना है.

अगर आपने Clear Storage को टैप किया तो आपको एक जानकारी मिलेगी. दरअसल Storage क्लिर करने पर उस ऐप का डेटा खत्म हो जाएगा. उदाहरण के तौर पर अ

गर आप गूगल क्रोम का Storage या फेसबुक ऐप का स्टोरेज क्लियर करते हैं तो आपको फिर से ऐप पर लॉग इन करना होगा. स्टोरेज क्लियर होने से ऐप्स में जितना आपका सेव्ड डेटा है वो भी चला जाएगा. Clear Cache करने से सिर्फ वही डेटा क्लियर होगा जो आपके फोन और उस ऐप के लिए अब गैरजरूरी हो चुका है.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.