क्या हैक हो गया आपका स्मार्टफोन? इन 5 तरीके से लगाएं पता

Advertisements

क्या हैक हो गया आपका स्मार्टफोन? इन 5 तरीके से लगाएं पता


कई बार ऐसा होता है की स्मार्टफोन हैक हो जाता है और आपको पता भी नही चलता या फोन में अचानक से कुछ दिक्कत होने लगती है। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं। हालांकि ये फुलप्रूफ तरीके नहीं हैं, और आपको निश्चित रूप से अपने डिवाइस को किसी विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए। यूजर्स को इन डिटेल्स पर पूरा ध्यान देना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें कोई नुकसान न उठाना पड़े।

बैटरी ड्रेन

क्या आपके स्मार्टफोन की बैटरी सामान्य से ज्यादा तेजी से खत्म होने लगी है? फोन की बैटरी क्षमता समय के साथ कम होती जाती है, लेकिन यह प्रक्रिया आमतौर पर धीरे-धीरे होती है। अगर आप अचानक Battery Life में गिरावट देखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है और मैलवेयर बैकग्राउंड में चल रहा है जिससे बैटरी तेजी से खत्म हो रही है।

स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में कमी

यदि आपके स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस हाल ही में प्रभावित हुई है, आप Webpage को ठीक से लोड नहीं कर पा रहे हैं, या आपको अपने फोन को तेजी से चलाने के लिए फिर से चालू करना होगा, तो संभव है कि डिवाइस में चल रहे मैलवेयर सॉफ़्टवेयर की वजह से ये सब दिक्कतें आ सकती है। यह आपके सिस्टम के रिसोर्स का इस्तेमाल करके बैकग्राउंड में चुपचाप काम करने वाला एक क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनर भी हो सकता है।

पॉपअप और एडवर्टाइजमेंट

क्या आप गूगल, ट्विटर या फेसबुक जैसी प्रसिद्ध वेबसाइटों को ब्राउज़ करते समय अपरिचित और संदिग्ध पॉपअप (POP UP) देखते हैं? इन साइटों में आमतौर पर मैलवेयर पॉपअप नहीं होते हैं जो आपको एंटीवायरस (Antivirus) सॉफ़्टवेयर या अन्य टूल्स इंस्टॉल करने के लिए कहते हैं, इसलिए अगर आप वेब ब्राउज़ (Web Browser) करते समय या अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते हुए इन विज्ञापनों को देख रहे हैं, तो आपका फोन Adware से संक्रमित हो सकता हैं।

फोन के ऐप्स ठीक से नहीं कर रहे हैं काम

अगर जाने-माने ऐप्स जैसे कि WhatsApp, या Instagram अचानक से हैंग या फ्रीज करना शुरू कर देतें है, या बिना Uninstall किए आपके फोन से गायब हो जाते हैं तो संभव है कि मैलवेयर सॉफ़्टवेयर की वजह से आपका डिवाइस की स्टोरेज खत्म हो रही है।

बैटरी लाइफ जल्दी खत्म होना

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी काफी जल्दी डाउन हो रही है और आपका डाटा जल्दी खत्म हो रहा है, तो सावधान होने की जरूरत है। हो सकता है कि आपके फोन पर हैकर्स की नजर हो और उनकी छेड़छाड़ के कारण ही आपके फोन में ऐसे बदलाव आ रहे हों।

हैकर्स को कैसे रोकें

1 अज्ञात स्रोतों से कभी भी कोई सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल न करें

2 पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल न करें

3 एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें

4 पर्सनल फ़ाइलों का बैकअप लें और फ़ैक्टरी रीसेट करें

याद रखें, हैकर्स को केवल आप ही रोक सकते हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके डिवाइस में क्या चल रहा है। इसलिए सतर्क रहें।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.