खो गया हो आधार तो न हों परेशान, UIDAI ने बताया कैसे मिलेगा वापस

Advertisements

खो गया हो आधार तो न हों परेशान, UIDAI ने बताया कैसे मिलेगा वापस


कई सरकारी काम जैसे इनकम टैक्स रिटर्न, गैस कनेक्शन, पासपोर्ट, बैंक अकाउंट के लिए आधार कार्ड ID Proof की तरह इस्तेमाल किया जाता है. वहीं आज ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) से लेकर राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने तक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी हो गया है.

देश के हर नागरिक के पास ये कार्ड होने जरूरी है. ऐसे में अगर कभी आपका आधार कार्ड खो जाए तो परेशान न हों. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अगर किसी का आधार खो गया हो तो फिर कैसे मिलेगा.

जानिए कैसे मिलेगा खोया आधार

UIDAI के मुताबिक आधार खो जाने पर नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Centre) पर जाएं. यहां पर Demographic डिटेल्स दे, इसके बाद बायोमेट्रिक सत्यापन (Authenticating with biometrics) करें. फिर यहां का स्टाफ आपको आधार नंबर देगा. वहीं एनरोलमेंट सेंटर पर आपको ई-आधार भी मिल जाएगा. इसके लिए आपको चार्ज देना होगा. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने सलाह दी है कि हमेशा अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ अपडेट रखें.

टोल फ्री नंबर से मिलेगी मदद

वहीं टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करने और डिटेल्स (Demographic details) देने पर भी आपको मदद मिलेगी. यहां कॉल करने पर आपको EID मिलेगी जिसे आप पिन कोड के साथ आधार पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोबाइल पर आएगा OTP

अगर आपका लेटेस्ट मोबाइल नंबर और ई मेल आधार के साथ अपडेट है तो आप ऑनलाइन भी इसे प्राप्त कर सकते हैं. सबसे पहले uidai.gov.in पर लॉगिन करें. इसमें Retrieve Lost/forgotten EID/UID सलेक्ट करें. फिर आपके मोबाइल पर OTP आएगा जिसका यूज करने पर आपको फिर Aadhaar मिल जाएगा.

डिटेल्स याद न होने पर भी ऑप्शन

ऐसे मौकों पर जब किसी को अपना demographic डिटेल्स और एनरोलमेंट नंबर (EID) याद न हो और न ही उसका मोबाइल नंबर और ईमेल रजिस्टर्ड हो तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसे में आप आधार सेवा केंद्र या रीजनल ऑफिस (RO) में जाकर मदद ले सकते हैं. वहीं किसी भी मदद या जानकारी लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल या help@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.