बलराम तालाब योजना से बने 80 तालाब इस ग्राम के लिये हो रहे है वरदान साबित

Advertisements

उप संचालक कृषि सिंह द्वारा ग्राम पालाचौरई में बलराम तालाबों का निरीक्षण

बलराम तालाब योजना से बने 80 तालाब इस ग्राम के लिये हो रहे है वरदान साबित


छिंदवाड़ा। उप संचालक कृषि जितेन्द्र कुमार सिंह द्वारा गत दिवस जिले के विकासखंड जुन्नारदेव के ग्राम पालाचौरई और आस-पास के ग्रामों का भ्रमण किया गया । भ्रमण के दौरान सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी सचिन जैन सहायक संचालक कृषि धीरज ठाकुर बीटीएम आत्मा डेहरिया, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जुन्नारदेव एस.एस. मरकाम और किसान साथ में थे । उल्लेखनीय है कि ग्राम पालाचौरई में कृषि विभाग द्वारा लगभग 80 बलराम तालाबों का निर्माण किया गया है तथा जिले का यह एकमात्र ऐसा ग्राम है जहां बलराम तालाब बनाकर किसान मार्च माह तक सिंचाई करते हैं और सभी तालाबों में लगभग 5 से 6 फीट पानी उपलब्ध रहता है । बलराम तालाब योजना इस ग्राम के लिये वरदान साबित हुई है ।

उप संचालक कृषि सिंह द्वारा ग्राम पालाचौरई में निरीक्षण के दौरान सभी तालाबों में लगभग 5 से 6 फीट पानी उपलब्ध पाया गया । उन्होंने ग्राम पालाचौरई में किसान चौपाल लगाकर किसानों से चर्चा की । किसानों ने चर्चा के दौरान बताया कि पहले हमारे ग्राम में केवल वर्षा ऋतु में एक फसल किसान ले पाते थे, लेकिन कृषि विभाग से निर्मित बलराम तालाब के कारण अब ग्राम के किसान दो फसल ले रहे हैं और गेहूं, चना व सरसों की अच्छी उपज प्राप्त करके आर्थिक रूप से संपन्न हुये हैं।

ग्राम के किसानों ने उप संचालक कृषि से इन तालाबों को मनरेगा से गहरीकरण और जीर्णोध्दार करके सिंचाई की क्षमता और अधिक बढ़ाने की मांग की जिससे किसान वर्ष में तीन फसल प्राप्त कर सकें। साथ ही मछली पालन विभाग से मत्स्य पालन कराकर अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकें । किसानों ने जंगली जानवरों से फसल को बचाने की मांग भी की । ग्राम के प्रगतिशील किसान मेघराज पवार और रामचन्द्र पवार ने बलराम तालाब योजना को पालाचौरई ग्राम के लिये वरदान बताया । ग्राम में बलराम तालाब के निर्माण से प्रसन्न ग्राम के किसानों ने उप संचालक और उनकी टीम को इस कार्य के लिये धन्यवाद दिया।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.