16 Mar 2020

Coronavirus से बचाव हेतु रखे इन बातों का ध्यान

Advertisements

Coronavirus से ऐसे करें बचाव


Coronavirus से कैसे बचा जा सकता है, इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की गाइडलाइन की तर्ज पर लोगों से कहा गया है कि वे संक्रमण से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतें। यदि परिवार या ऑफिस में किसी को लंबे समय से बुखार, खांसी और सर्दी जुकाम है, साथ ही सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं। जानिए इसी बारे में –

हाथ साफ करें: सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे कोरोना वारयस से बचने के लिए बार-बार हाथ धोएं। बाहर से घर के अंदर आकर कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर साफ करें। हाथ सादे पानी के बजाए साबुन से धोएं और कम से कम 8 सेकंड तक साबुन रगड़ें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बचें: पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे ट्रेन या बस में भी Coronavirus की आशंका हो सकती है। बेहतर होगा अपने वाहन का इस्तेमाल करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में जाना ही है तो मास्क जरूर पहनें।

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर: सरकार ने 24/7 हेल्पलाइन नंबर + 91-11-2397 8046 जारी किया है। साथ ही ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com के माध्यम से लोग इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी कोरोनवायरस वायरस के मामले में मदद ले सकते हैं।

मास्क पहनते समय बरतें ये सावधानियां

  • मास्क पर लगाने से पहले अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंडसेनेटाइजर या साबुन से साफ करें।
  • मुंह और नाक को मास्क से ढकें और सुनिश्चित करें कि कोई गैप न हो।
  • नम होते ही मास्क बदल दें।
  • सिंगल-यूज मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें।
  • मास्क को पीछे से हटाएं यानी उसके सामने वाले हिस्से को छूने से बचें।
  • उपयोग के बाद मास्क को डस्टबिन में ही डालें।
Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat