21 दिन के लॉक डाउन का ऐलान, जानिए क्या होता है लॉक डाउन

Advertisements

21 दिन के लॉक डाउन का ऐलान, जानिए क्या होता है लॉक डाउन


केंद्र सरकार ने पूरे देश भर को लॉक डाउन Locked Down कर दिया गया है। यह 21 दिनों तक जारी रहेगा। आइये जानते हैं यह क्‍या व्‍यवस्‍था होती है और इस दौरान सरकार और जनता को क्‍या करना होता है।

क्या होता है लॉकडाउन?

लॉकडाउन Locked Down एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन Locked Down घोषित कर दिया जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन यापन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति प्राप्‍त होती है। ऐसे में यदि किसी शख्‍स को दवा या अनाज की जरूरत है तो वह बाहर जा सकता है। उसे अस्पताल और बैंक के काम के लिए भी जाने की अनुमति मिल सकती है। इसके अलावा छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सकती है।

क्यों करते हैं लॉकडाउन?

इंसान और किसी इलाके को किसी खतरे से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा लॉकडाउन Locked Down किया जाता है। Coronavirus कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में Locked Down किया गया है। Coronavirus कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat