16 Apr 2020

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण को दूर रखने हेतु बताएं इन घरेलू उपायों से ऐसे बढ़ाये अपनी इम्युनिटी

Advertisements

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण को दूर रखने हेतु बताएं इन घरेलू उपायों से ऐसे बढ़ाये अपनी इम्युनिटी


केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने लोगों स्वस्थ्य रहने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता Immunity बढ़ाने के तरीके बताए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा करने के साथ ही लोगों को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह मानने के लिए कहा है।

कोरोना संकट के बीच आयुष मंत्रालय ने मंगलवार को सेहत सही रखने और इम्युनिटी मजबूत करने को लेकर कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के इलाज की अब तक कोई दवा नहीं बनी है। ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत करने वाले कदम उठाने चाहिए। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में भी प्रधानमंत्री ने लोगों को आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है।

मंत्रालय ने देश के कई प्रतिष्ठित वैद्यों से मिले सुझाव के आधार पर कुछ ऐसे कदम उठाने का कहा है, जिनसे इम्युनिटी मजबूत हो सकती है। आयुर्वेद की पुस्तकों और विज्ञान पत्रिकाओं में भी इनकी खूबियां सामने आ चुकी हैं। हालांकि मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि एडवाइजरी में बताई गई बातें कोविड-19 का इलाज नहीं हैं। लोग अपनी सहूलियत, उपलब्धता एवं अनुभव के आधार पर इनका प्रयोग कर सकते हैं।

मंत्रालय के दिशानिर्देश में हमेशा गर्म पानी पीने और कम से कम 30 मिनट तक योगासन, प्राणायाम और ध्यान लगाने जैसे कदम शामिल हैं। मंत्रालय ने हर सुबह च्यवनप्राश खाने और हल्दी मिला दूध पीने की सलाह भी दी है। डायबिटीज के मरीजों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेने को कहा गया है। दिन में एक या दो बार तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और मुनक्का का काढ़ा या ग्रीन टी पीने का सुझाव भी दिया गया है। स्वाद के लिए इसमें गुड़ या नींबू भी मिला सकते हैं। नाक में तिल या नारियल तेल या घी की कुछ बूंदे डालने को भी कहा गया है। सूखी खांसी या गले में खराश होने पर दिन में एक बार पुदीना की पत्तियों या आजवाइन की भाप लेना फायदेमंद है। शक्कर या शहद में लौंग पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार लेना भी खांसी या गले की खराश से निजात दिला सकता है। हालांकि मंत्रालय ने कहा कि इनसे सूखी खांसी और गले की खराश में ही राहत मिलती है। किसी भी तरह से लक्षण बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह लें।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat