PM Modi ने लॉन्च किया e-Gram Swaraj Portal एवं Swamitva Yojana जानिए क्या है इसका फायदा

Advertisements

PM Modi ने लॉन्च किया e-Gram Swaraj Portal एवं Swamitva Yojana जानिए क्या है इसका फायदा


Panchayati Raj Diwas के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को e-GramSwaraj के पोर्टल और ऐप का उद्घाटन किया। साथ ही Swamitva Yojana का शुभारंभ भी किया। पीएम मोदी ने बताया कि गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा ये दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किया गए हैं। इसके बाद पीएम ने बताया कि ग्रामीणों को इनका कैसे लाभ होगा। जानिए क्या हैं ये दोनों योजनाओं और इनकी खास बातें –

e-GramSwaraj: इस ऐप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी। इसके माध्यम से पार्दशिता भी आएगी और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी। ई-ग्राम स्वराज ऐप पंचायतों का लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा। इसी से पंचायत में होने वाले विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गांव के हर व्यक्ति को पता होगा कि क्या योजना चल रही है, कितना पैसा खर्च हो रहा है। यानी कामों में पारदर्शिता आएगी।

Swamitva Yojana: स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को एक नहीं अनेक लाभ होंगे। इससे संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े खत्म होंगे। इससे गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग में मदद मिलेगी। पीएम ने बतााय कि शहरों की तरह गांवों में भी लोग बैंकों से लोन ले सकेंगे। स्वामित्व योजना के तहत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग की जाएगी। इससे लोगों के बीच झगड़े खत्म हो जाएंगे, विकास कार्यों को प्रगति मिलेगी और शहरों की तरह इन संपत्तियों पर बैंक से लोन लिया जा सकेगा। अभी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू कर रहे हैं। फिर इसे देश के हर गांव में लागू किया जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat