August 1, 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऐसे करें ऑनलाइन अपलोड

Advertisements

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऐसे करें ऑनलाइन अपलोड

Advertisements

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के रूप में दी जाती है। इस योजना का फायदा 8 करोड़ से ज्यादा किसान उठा रहे हैं। देश भर के 14 करोड़ किसानों को इस स्कीम के तहत सरकार ने जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। इस योजना के अंनर्गत किसानों को आवेदन करना होता है जिसके बाद अगर वे इस योजना के लिए पात्र श्रेणी में आते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है।

किसान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए तय प्रॉसेस को फॉलो करना होता है। वहीं कुछ आवेदन ऐसे भी होते हैं जिन्हें इसलिए स्वीकार नहीं किया जाता क्योंकि डॉक्यूमेंट्स जैसे कि आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाते की जानकारी नहीं दी गई होती।

ऐसी स्थिति में किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। किसान इस लिंक pmkisan.gov.in पर क्लिक कर ‘Farmers Corner’ जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। अगर आपने पहले आवेदन किया था और उसमें आधार की गलत जानकारी दी गई थी या फिर जानकारी ही नहीं दी गई थी तो ‘Edit Aadhaar Details’ पर आधार की जानकारी अपलोड करें। इसके बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक कर आगे की प्रॉसेस को फॉलों करें।

वही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार की जानकारी देना अनिवार्य है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में पैसा पहुंचाती है। गौरतलब हो कि अगर किसान के परिवार में किसी सदस्य ने बीते वित्त वर्ष में इनकम टैक्स भरा है तो फिर संबंधित परिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का हकदार नहीं माना जा सकता।

Brajkishore Bhardwaj

Advertisements

3 thoughts on “PM Kisan Samman Nidhi Yojana में डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऐसे करें ऑनलाइन अपलोड

  1. विधिवत सही सही ऑनलाइन फार्म है, पात्रता में भी कोई गड़बड़ी नहीं है फिर भी अनुमोदन के लिए सितम्बर २०१९ से लम्बित पड़े हुए हैं आवेदन।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat