इस प्रकार से EPFO खाताधारकों को मिलता है 6 लाख रुपए तक का Free Life Insurance

Advertisements

इस प्रकार से EPFO खाताधारकों को मिलता है 6 लाख रुपए तक का Free Life Insurance


व्यापार जगत। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने हर खाताधारक को 6 लाख रुपए का Free Life Insurance यानी मुफ्ती जीवन बीमा प्रदान करता है। EPFO के मुताबिक, जैसे ही कर्मचारी का PF या EPF कटता है, वह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य बन जाता है और EPFO के EDLI 1976 नियम के तहत वह Free Life Insurance का पात्र भी बन जाता है। EPFO के खाताधारक अपनी मंथली बेसिक सेलरी के 20 गुना या 6 लाख रुपए, जो भी राशि कम है, का बीमा हो जाता है। यदि खाताधारक की लंबी बीमारी, एक्सिडेंटल या नॉर्मल डेथ होती है तो नॉमिनी बीमा क्लेम कर सकता/सकती है।

जानिए EPFO Free Life Insurance की जरूरी बातें

EPFO के EDLI नियमों के तहत हर खाताधारक बिना कोई किस्त भर इस बीमा सुविधा का पात्र होता है। इसका सबसे ज्यादा फैक्टरियों के उन कर्मचारियों का होता है जो कोई और बीमा नहीं ले पाते हैं। कई कंपनियों अपने कर्मचारियों का बीमा करवाती हैं, लेकिन किस्त भी कर्मचारियों से ही भरवाती हैं। इस तरह EPFO की यह बीमा सुविधा ज्यादा फायदेमंद है।

जानिए EDLI क्या है?

एक EPFO खाताधारक को EDLI यानी employees diposite linked insurance के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। इस बीमा के तहत नियोक्ता द्वारा 0.5 प्रतिशत योगदान दिया जाता है और कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी या परिजन को 6 लाख तक की उक्त राशि प्रदान की जाती है। EPFO में शामिल होने वाले सभी कर्मचारी EDLI 1976 के तहत कवर किए जाते हैं। ईडीएलआई प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मौत की स्थिति में बीमित व्यक्ति के मनोनीत लाभार्थी को एकमुश्त भुगतान प्रदान करता है। आमतौर पर कर्मचारियों को सिर्फ इतना ही पता होता है कि EPF में कर्मचारी का 12% पैसा जमा होता है और उतना ही कंपनी द्वारा और पेंशन फंड में जमा किया जाता हैं।

Advertisements

1 thought on “इस प्रकार से EPFO खाताधारकों को मिलता है 6 लाख रुपए तक का Free Life Insurance

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat