ग्राहकों को मिल रहीं ये खास सुविधाएं, नहीं खुलवाया जनधन खाता तो आज ही खुलवाये

Advertisements

ग्राहकों को मिल रहीं ये खास सुविधाएं, नहीं खुलवाया जनधन खाता तो आज ही खुलवाये


देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच सरकार ने महिलाओं के जनधन खाते में तीसरी किस्त ट्रांसफर करना शुरू कर दी है। इसके पहले भी सरकार 2 बार 500-500 रु की किस्त भेज चुकी है। बता दें जनधन खाते पर सरकार ग्राहकों को कई खास सुविधाएं देती हैं, अगर आपने अभी तक अपना खाता नहीं खुलवाया है तो आप आसानी से खुलवा सकते हैं।

ओवरड्राफ्ट की सुविधा

जनधन खाते पर ग्राहकों को डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है, इसके साथ ही फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है। अगर आपके पास जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। मगर ये सुविधा जन धन खाते के कुछ महीनों तक सही से रखरखाव के बाद ही मिलती है।

मिलता है एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर

2 लाख रुपए तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है, 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर शर्ते पूरी होने पर मिलता है। साथ ही जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है।

पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा

इसके अलावा जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है, जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा। देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा भी मिलती है। सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है।

फ्री मोबाइल बैंकिग की सुविधा

सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है, इसके अलावा जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा। इसके अलावा इस अकाउंट पर फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है।

अगर नया खाता खोलना हो

अगर आप अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा, यहां पर आपको जनधन खाते का फॉर्म भरना होगा। इसमें अपनी सभी डिटेल भरनी होगी। आवेदन करने वाले ग्राहक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी।

चाहिए होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट

PMJDY की वेबसाइट के मुताबिक पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड नंबर, चुनाव आयोग द्वारा जारी वोटर आइडी कार्ड, राज्य सरकार के अधिकारी के हस्ताक्षर वाले मनरेगा जॉब कॉर्ड जैसे दस्तावेजों के जरिए आप जनधन खाता खोलवा सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat