अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी, स्‍कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल, सिनेमा 31 जुलाई तक बंद

Advertisements

अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी, स्‍कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल, सिनेमा 31 जुलाई तक बंद


गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस एक जुलाई से प्रभावी होंगी। अनलॉक-2 की गाइडलाइन राज्य, संघ शासित प्रदेश और केंद्र मंत्रालय व उसके विभागों से परामर्श के बाद जारी की गई हैं।अनलॉक-1 की अवधि 30 जून को समाप्त हो रही है। इसी के साथ अनलॉक-2 का ऐलान किया गया है, जिसमें पाबंदियों के साथ कई गतिविधियों में छूट होगी। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल आदि भी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है। कंटेनमेंट जोन में सख्ती रहेगी जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में छूट दी जाएगी।

अनलॉक-2 की गाइडलाइन के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कंटेनमेंट जोन के बाहर खोले जा सकेंगे। 15 जुलाई से इन्‍हें खोलने की इजाजत होगी। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर का पालन करना होगा। गाइडलाइन में राज्यों के लिए प्रावधान किया गया है कि वे कंटनेमेंट जोन के बाहर वैसे बफर जोन की पहचान कर सकते हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ऐसी जगहों पर आवश्यक प्रतिबंध लगा सकता है।

एक नज़र में जानिये 31 जुलाई तक क्‍या बंद रहेगा

– अंतरराष्‍ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति नहीं होगी, गृह मंत्रालय की ओर से स्‍वीकृत लोग ही अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा कर सकेंगे।

– मेट्रो रेल सेवाएं भी 31 जुलाई तक बंद रहेगी।

– सिनेमा हॉल, जिमनेशियम, स्‍वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागार जैसे सभी सार्वजनिक स्‍थल बंद रहेंगे।

– सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद,मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्‍कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम व आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। सभी प्रकार के बड़े आयोजनों पर रोक रहेगी।

– इन सभी गतिविधियों को फिर से शुरू करने की तारीख अलग से घोषित की जाएगी और इसके लिए आवश्‍यक निर्देश एसओपी के रूप में जारी किए जाएंगे ताकि दो गज की दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित हो सके और कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके।

– भारत में घरेलू उड़ानों और चुनिंदा पैसेंजर ट्रेनों के लिए सीमित स्‍वरूप में अनुमति पहले ही दी जा चुकी है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat