UPI का इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है फ्रॉड

Advertisements

UPI का इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है फ्रॉड


आज के समय में UPI के जरिए हर महीने करोड़ों का लेनदेन हो रहा है, लेकिन सवाल ये है कि UPI कितना सुरक्षित है। देश में जिस स्पीड से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है उसी स्पीड से फ्रॉड में भी इजाफा हो रहा है। हैकर्स आम जनता के साथ ठगी करने के लिए नए-नए प्लान बना रहे हैं साइबर क्राइम के जरिए हर दिन यूजर्स के खाते से लाखों रुपए उड़ जाते हैं।

नई-नई टेक्नोलॉजी के जरिए होता है फ्रॉड

आप किसी भी अनजान ऐप को अपने फोन में डाउनलोड न करें क्योंकि हैकर्स ऐप के जरिए आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन के बारे में पता लगा लेते हैं। फ्रॉड करने के लिए सभी हैकर्स नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। बैंक लगातार अपने ग्राहकों को ई-मेल और SMS के जरिए अलर्ट करते हैं। साथ ही फर्जीवाड़े से बचने के लिए टिप्स भी देते हैं।

सेफ ऐप का करें इस्तेमाल

यूजर्स अपने यूपीआई पिन को संभाल कर रखें क्योंकि इससे फ्रॉड हो सकता है। सावधानी के लिए भीम यूपीआई जैसे सुरक्षित एप्लिकेशन पर ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें। अगर किसी वेबसाइट या फॉर्म में यूपीआई पिन डालने के लिए लिंक दिया गया हो, तो उससे बचें।

किसी के साथ शेयर न करें ओटीपी

बैंक ग्राहकों को मेल भेजकर बता रहे हैं कि ग्राहक किसी के साथ भी अपने एटीएम कार्ड और ओटीपी की डीटेल्स शेयर न करें। फ्रॉड के केस में धोखेबाज ग्राहकों से बैंक एग्जिक्यूटिव के नाम पर डेबिट कार्ड और दूसरी डीटेल्स मांगते हैं। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज फॉरवर्ड किया जाता है, जिसके बाद ग्राहकों से ओटीपी मांगा जाता है। OTP शेयर करते ही आपका पैसा अकाउंट से गायब हो जाता है।

सिर्फ पैसे भेजने के लिए डालें यूपीआई पिन

बता दें आप लेनदेन करते समय एक बात का खास ध्यान रखें कि आपसे यूपीआई पिन डालने के लिए सिर्फ तब ही कहा जाएगा जब आपको पैसे भेजने हों। अगर आपको कहीं से पैसे मिल रहे हैं और उसके लिए आपसे यूपीआई पिन मांगा जा रहा है, तो जान लें कि ये फ्रॉड हो सकता है।

कस्टमर केयर से करें संपर्क

अगर आपको लेनदेन में कोई दिक्कत आ रही है और आपको कस्टमर केयर से संपर्क करना है, तो केवल पेमेंट एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें। इंटरनेट पर दिए गए किसी भी नंबर पर कॉल न करें।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat