आधार में ऐसे अपडेट कर सकते है अपनी ईमेल आइडी, UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

Advertisements

आधार में ऐसे अपडेट कर सकते है अपनी ईमेल आइडी, UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी


आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए आसान तरीके लेकर आती रहती है। अब यूआईडीएआई ने आधार में ई-मेल आईडी अपडेट कराने के लिए नया तरीका बताया है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने आधार में मेल आईडी आसानी से बदल सकते हैं।

UIDAI ने इस बारे नें ट्वीट किया है। कार्डधारकों को अब से आधार में ई-मेल आईडी अपडेट के लिए किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होगी। आपको अपने आधार को नजदीकी केंद्र पर लेकर जाना होगा। यहां आप ई-मेल आईडी अपडेट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन करने के बाद विभाग आपकी मेल आईडी आधार में अपडेट कर देगा, जिसके बाद आपको आधार से जुड़े सभी अलर्ट आपकी मेल पर मिल जाएंगे।

खर्च करने होंगे 50 रुपए

बता दें कि जब आप मेल आईडी अपडेट कराने के लिए केंद्र पर जाएंगे तो वहां आपको 50 रुपए का भुगतान करना होगा, जिसके बाद विभाग आपकी मेल आईडी अपडेट कर देगा। आप अपने आधार को किसी भी केंद्र पर लेकर जा सकते हैं। इसमें सबसे जरूरी चीज है आपका (UIDAI) मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी। तो अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ई-मेल (E-mail) का वेरिफिकेशन किया है तो अब आप आसानी से कर सकते हैं।

UIDAI ने आधार में मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को और भी आसान बना दिया है। इसके लिए आधार का ऐप m-aadhaar डाउनलोड करना होगा। इस ऐप में आपको वेरीफाई ई-मेल और मोबाइल का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक कर मोबाइल और ईमेल के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आप ऐसा करेंगे तो आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP आएगा, जिसके जरिए आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा।

ऐसे करें मोबाइल एवं ईमेल वेरीफाई

आपको सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile पर क्लिक करना है।

इसके बाद उन्हें अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर एंटर करना होगा।

इसके बाद कैप्चा कोड भरकर ओटीपी सेंड के बटन पर क्लिक करना होगा।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर 6 डिजिट का कोड डालना होगा।

आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल वेरिफाई कर दिया जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat