नियमित कर्मचारी का 90 प्रतिशत वेतन दिया जाए, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री के नाम विधायक को सौंपा ज्ञापन

Advertisements

नियमित कर्मचारी का 90 प्रतिशत वेतन दिया जाए, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री के नाम विधायक को सौंपा ज्ञापन

आधे से भी कम वेतन पर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए हो रहे मजबूर


बैतूल। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मंगलवार संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारी का 90 प्रतिशत वेतन दिए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम विधायक डॉ योगेश पंडाग्रे को ज्ञापन सौंपा है।
संविदा कर्मियों का कहना है कि 2018 के शासनकाल में 5 जून 2018 को संविदा कर्मचारियों की नीति केबीनेट में पारित की गई थी। सामान्य प्रशासन द्वारा 5 जून को आदेश भी जारी किया गया था जिसमें सभी विभागों के समस्त संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारी का 90 प्रतिशत वेतन संविदा कर्मचारियों को देने के लिए निर्देशित किया गया था, जो राजस्व विभाग, महिला बाल विकास विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग आदि विभागों में उस नीति का अनुपालन भी किया गया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के एनएचएम में 5 जून 2018 की नीति के अंतर्गत आने वाले संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को इसका लाभ आज दिनांक तक प्राप्त नहीं हुआ है। इस सम्बन्ध में फाइल 2 साल से वित्त विभाग में घूम रही है जिसके कारण आज दिनांक तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है। इसलिए आधे वेतन पर संविदा कर्मी काम करने मजबूर है। इसके अलावा संविदा कर्मियों ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना महामारी के समय में प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मचारी को 10 हजार रु एक मुश्त राशि अप्रैल माह से देने का की घोषणा की थी जो आज दिनांक तक किसी भी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी को प्राप्त नहीं हुई। जिसके कारण सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है।
ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि कोरोना जैसी महामारी से संपूर्ण देश जूझ रहा है। ऐसे संकट काल में लगातार 3 माह से भी अधिक समय से एनएचएम के संविदा आयुष चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स, टीवी कर्मचारी, एनएम, कंप्यूटर ऑपरेटर सहित अन्य समस्त संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी सम्पूर्ण प्रदेश में कंटेंटमेंट एरिया में अन्य टीम के साथ अपनी जान हथेली पर रखकर आधे से भी कम वेतन पर स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं। इस भीषण गर्मी में पीपीटी किट पहनने पर फफोले एवं खुजली भी हो रही है। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए दृढ संकल्पित है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat