आज से बदल जाएंगे ये नियम, आपके पैसे और बैंकिंग पर पड़ेगा असर

Advertisements

आज से बदल जाएंगे ये नियम, आपके पैसे और बैंकिंग पर पड़ेगा असर


देश में आज 1 जुलाई से बैंकिंग के कई अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। बैंक में लेनदेन से लेकर ATM कार्ड से पैसों की निकासी तक के नियम बदलने वाले हैं। नियमों में होने वाले बदलाव को आपके लिए जानना जरूरी है। नियमों में बदलाव के साथ ही बैंक की कई सेवाओं पर आपको अतिरिक्त चार्ज भी चुकाना पड़ सकता है. बदले हुए नियमों को नहीं जानने से आपको काफी नुकसान हो सकता है।

SBI ATM से पैसे निकालने पर लगेगा चार्ज
SBI की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, 24 मार्च को वित्त मंत्री ने भारतीय स्टेट बैंक ने SBI के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम ट्रांजेक्शन चार्जेस को 30 जून तक के लिए खत्म कर दिया था। अगर सरकार इन नियमों की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाती है तो एक बार फिर से पुराने वाले नियम लागू हो जाएंगे।

अटल पेंशन योजना का बदलेगा नियम
अटल पेंशन योजना (APY) में 30 जून के बाद Auto debit फिर शुरू हो सकता है। PFRDA के 11 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था। इसलिए बैंकों ने अटल पेंशन योजना से ऑटो डेबिट रोक दिया था। 1 जुलाई से यह फिर शुरू हो सकता है।

PNB सेविंग अकाउंट पर मिलेगा कम ब्याज
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खाते (Saving Account) पर मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। PNB के बचत खाते में 50 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर सालाना 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। इससे पहले देश का सबसे बड़े बैंक SBI और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी बचत खाते के ब्याज में कटौती की थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट करेगा फ्रीज
बैंक ऑफ बड़ौदा ने पिछले दिनों ग्राहकों को SMS भेजकर कहा था कि जल्द से जल्द अपना बैंक अकाउंट अपडेट कराने नहीं तो अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में पिछले दिनों विजया और देना बैंक का विलय हुआ था। बैंक अपडेशन के लिए आधार, पैन और राशनकार्ड जमा कराना है या ऐसा कोई और पहचान जिसमें डेथ ऑफ बर्थ लिखा हो। डॉक्यूमेंट जमा नहीं होने पर अकाउंट फ्रीज हो सकता है।

मिनिमम बैलेंस में छूट की सुविधा खत्म
1 जुलाई से बैंक के सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस में छूट का नियम खत्म हो जाएगा। सरकार ने 30 जून तक बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को लॉकडाउन के दौरान खत्म कर दिया था। अगर ग्राहक के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मौजूद नहीं हुआ तो बैंक उससे चार्ज नहीं वसूलेंगे। अभी मेट्रो सिटी, शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग-अलग है।

ATM निकासी में छूट खत्म
1 जुलाई से देश भर में एटीएम निकासी में मिलने वाली छूट खत्म हो जाएगी। मौजूदा वक्त में ATM से एकबार में 10 हजार रुपए निकालने की छूट है। वहीं, लॉकडाउन के दौरान निकासी पर तीन महीने के लिए चार्ज में छूट दी गई थी। इस अवधि में ATM से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगा है। यह छूट 30 जून तक लागू है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारणण ने छूट की घोषणा करते हुए कहा था कि ये छूट लोगों को लॉकडाउन से राहत देने के लिए दी गई है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat