मुलताई के दो युवा पत्रकारो को पुलिस ने जिला मुख्यालय पर किया सम्मानित

Advertisements

मुलताई के दो युवा पत्रकारो को पुलिस ने जिला मुख्यालय पर किया सम्मानित


बैतूल, (ब्यूरो)। आज जिला मुख्यालय पर पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस विभाग द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस प्रेस कांफ्रेंस को बैतुल जिले में बढ़ रही आत्महत्याओ से चिंतित होते हुए पुलिस विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए “आसपास” नाम से एक पहल की शुरुआत की गई। जिसका मुख्य उद्देश्य आपके संकट पर आपके साथ बताया गया। इस हेतु 24 घण्टे हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए है।

इसी तारतम्य में मुलताई के दो युवा पत्रकार एडवोकेट कुलदीप पहाड़े एवं पाशा खान को सम्मानित भी किया गया क्योंकि इन दोनो के अथक प्रयासों से एक युवक को बचा लिया गया। पूरी घटना कुछ इस तरह है कि आमला के पास एक गांव के युवक ने मंगलवार रात लगभग 10:30 पर फेसबुक पर एक पोस्ट की जिसमे उनसे लिखा कि “मैं आज आत्महत्या कर रहा हु, सभी साथियो को अलविदा, कुछी देर में लाइव वीडियो पर आपको सब दिखेगा।” जैसे ही मुलताई के हमदर्द ग्रुप के दो युवा पत्रकारों को पोस्ट के 11 मिनट बाद जानकारी मिली उसके तत्काल बाद से दोनो की सक्रियता के कारण उक्त युवक के आसपास रहने वाले कुछ शुभचिंताको से सम्पर्क किया गया और उन्हें पोस्ट की जानकारी देते हुए उक्त युवक की जान बचाने का विवेदन किया गया तथा एडवोकेट कुलदीप पहाड़े द्वारा तत्काल पुलिस हेल्प लाइन डायल 100 पर इसकी सूचना दी गयी तथा व्यक्तिगत रूप से भी कुलदीप पहाड़े ने उक्त युवक से मोबाइल के माध्यम से सम्पर्क किया।

उक्त युवक की पोस्ट के विषय मे कुलदीप पहाड़े ने बाते कर उसे उस कदम को उठाने से रोकने का भरपूर प्रयास किया और आखिरकार उक्त युवक को कुलदीप पहाड़े ने अपनी बातों के विश्वास में लेते हुए उसके आत्मघाती कदम के निर्णय से पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। उसी समय के दौरान कुलदीप पहाड़े और पाशा खान ने जिन लोगो से सम्पर्क किया था वे लोग भी उक्त युवक के घर पहुच गए। लगभग रात 1 बजे के करीब डायल 100 की टीम भी उक्त युवक के घर पहुच गयी। इन सभी की समझाइस के फलस्वरूप उक्त युवक ने अपने द्वारा उठाए जाने वाले आत्मघाती कदम को पीछे लेते हुए सभी से क्षमा मांगते हुए विश्वास दिलाया कि वह भविष्य में इस तरह का कोई कदम नही उठाएगा।

इस तरह मुलताई के दो युवा पत्रकारों की सजगता एवं ततपरता के कारण आज एक युवक की जान बच सकी। इसी घटनाक्रम से प्रभावित होकर बैतूल एडिशनल एसपी श्रद्धा जोशी एवम डीएसपी सन्तोष पटेल ने पूरी बैतूल मीडिया प्रेस कांफ्रेस में समस्त पत्रकारों के समक्ष मुक्तकंठ से दोनो साहसी युवा पत्रकारों की सराहना की एवं दोनो युवा पत्रकारों को मेडल पहना कर आसपास कार्यक्रम की शुरुआत में सम्मान से नवाजा गया।

सम्मानित हुए युवा पत्रकारों की अपील

सम्मानित हुए दोनों ही युवा पत्रकारों ने सभी जनता जनार्दन से अनुरोध किया है कि जीवन अमूल्य है इसे इस तरह ना बरबाद ना करें यदि किसी भी समस्या के साथ आप है तो उससे निजात पाने का रास्ता ढूंढे ना कि आत्मघाती कदम उठाएं प्रशासन द्वारा आज जो कार्यक्रम की शुरुआत की गई है वह वाकई सराहनीय है इस कार्यक्रम के माध्यम से भी किसी भी मानसिक या अन्य किसी समस्या से जूझ रहे हो तो हेल्पलाइन नंबर संपर्क कर मदद प्राप्त कर सकते हैं जो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं वह 24 घंटे कार्य करेंगे वह हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार है 7587627160 दुसरा नम्बर 7587627161, 7587627162।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat