बस स्टैंड पर बनेगा 3 लाख की लागत का सामुदायिक शौचालय

Advertisements

बस स्टैंड पर बनेगा 3 लाख की लागत का सामुदायिक शौचालय


शाहपुर – (सचिन शुुक्ला)। ब्लॉक मुख्यालय खुले में शौच से मुक्त का तमगा काफी पहले ही हासिल कर चुका है और ग्राम के क्षेत्रों में कई लोगों के शौचालय को आनन फानन में सरकार की ओर से बनाया गया है। बस स्टैंड पर यात्रियों एवं व्यापारियों की सुविधा के लिए अब ग्राम पंचायत द्वारा बस स्टैंड पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण होगा। जिसके लिए बस स्टैंड पर वर्षो से खंडहर बन चुका पुराने मूत्रालय की भूमि का चिन्हांकन किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन की योजना की ओर से शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 3 लाख की लागत से समुदायिक शौचालय का निर्माण किया जावेगा गुरुवार को सरपंच मंगीता बाई उपसरपंच अमित महतो, स्वच्छता मिशन प्रभारी मनोज चौधरी, उपयंत्री ब्रज इरपाचे, सचिव रजनीकांत शुक्ला, सह सचिव सुनील साहू की उपस्थिति में उपयंत्री द्वारा ले आउट डाला गया।

केन्द्र और राज्य सरकार की मंत्रणा बाद ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचायल निर्माण कराने की तैयारी की गई है। ग्राम पंचायत में एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना है। प्राप्त जानकारी अनुसार सामुदायिक शौचालय में एक पुरुष, एक महिलाओं के लिए शौचालय बनेगा। 3 यूरीनल पुरुष एंव 3 यूरीनल महिलाओं के लिये भी बनाया जाएगा। महिला पुरुष के लिये स्नान के लिये एक एक स्नानगृह बनाये जावेंगे।

सामुदायिक शौचालय के लिए भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ताकि जल्द ही शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा हो सके। सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से स्वच्छता बढ़ेगी। लोगों को इनमें जाने की आदत होगी और इससे ग्राम क्षेत्रों की कई तरह की बीमारियां भी दूर हो सकेगी।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat