घर बैठे आसान इन तरीकों से करें बैंक से जुड़े सभी जरूरी काम

Advertisements

घर बैठे आसान इन तरीकों से करें बैंक से जुड़े सभी जरूरी काम


कोरोना काल में डिजिटल ट्रांसेक्शन का इस्तेमाल कॉफी बढ़ा हैं। लोग सोशल डिस्टेसिंग (Social Distancing) को मेनटेन करने के लिए अपने बैंक के जुड़े सभी काम घर से कर रहे हैं। ऐसी स्थिती में तमाम बैकों ने भी ग्राहकों को नई डिजीटल तकनीक की सुविधाएं दी हैं, जिससे ग्राहक आसानी से अपने काम पूरें कर सकें। बैंक अकाउंट होल्डर्स ज्यादातर ऑनलाइन बैकिंग/डिजिटल बैकिंग का इस्तेमाल कर रहे है। इसी के साथ बैकों ने ई-बैंकिंग, डिजिटाइजेशन, पेपरलैस बैकिंग जैसी सुविधाएं भी रोलऑउट की गई हैं।

कैशलेस पेमेंट: अब लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को NEFT, RTGS, IMPS और UPI जैसी ई-बैंकिंग सुविधाओं दी है। इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, UPI और IMPS जैसे डिजिटल पेमेंट के जरिए लोग आसानी से अपने बिल पेमेंट बिना कैश के कर पाते है। इन सुविधाओं का इस्तेमाल कर सोशल डिस्टेसिंग बनाते हुए बैंकिंग कर सकते हैं।

ऑनलाइन बैकिंग : अब लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देना शुरू कर दिया है। यह सुविधा नि:शुल्क है, इसलिए यह सुविधा लेने में कोई खर्च भी नहीं करना पड़ता है। जिन ग्राहकों के पास यह सुविधा है, वह बिना बैंक की शाखा गए ही चेकबुक के लिए आवेदन दे सकते हैं। आवेदन देते ही चेकबुक उनके घर पर डिलीवर हो जाएगा।

मोबाइल ऐप: ग्राहक सुरक्षित तरीके से निवेश और बेहतर रिटर्न के लिए बैंकों में FD या RD अकाउंट खोलते हैं। पहले इन अकाउंट को खोलने के लिए बैंक जाना जरूरी होता था। अब यह सब घर बैठे ही ऑनलाइन हो सकता है या फिर बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड कर मोबाइल फोन के जरिए ही हो सकता है।

ऑनलाइन पेमेंट: सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट का ऑप्शन देते हैं। अब आप बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन, बीमा प्रीमियम आदि जैसी जरूरी सुविधाओं के लिए बिलों का पेमेंट ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इससे लोगों का समय तो बच ही रहा है, बिल के पेमेंट के लिए लाइन में खड़े होने से भी बच रहे हैं।

ज्यादातर बैंक ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) की जरिए वेबसाइट पर डाल दिए जाते हैं। इसलिए ग्राहक वेबसाइट पर सभी प्रोडक्ट / डिजिटल सेवाओं के बारे में जान सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat