इन नियमों को अगर आपने रखा ध्यान ध्यान तो कम कटेगा टीडीएस, कैश निकालने पर भी नहीं होगी चिंता

Elevated view of businessman's hand doing online banking on laptop

Advertisements

इन नियमों को अगर आपने रखा ध्यान ध्यान तो कम कटेगा टीडीएस, कैश निकालने पर भी नहीं होगी चिंता


अगर आपने पिछले तीन सालें के आयकर रिटर्न (income tax returns) दाखिल न किए गए हों तो 20 लाख से ज्यादा कैश निकालने पर इनकम टैक्स की धारा 194 एन (Section 194N) के तहत टीडीएस (TDS) काटा जाता है। इन नियम जिनके जरिए साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश निकालने पर भी आपको TDS नहीं भरना होगा। आइये इन नियमों के बारे में जाने।

इन बातों का रखें ध्यान तो कम कटेगा TDS

एक साल में 20 लाख और इससे अधिक कैश निकालने वाले ग्राहकों को बैंक में अपनी पैन कार्ड की डीटेल जमा करानी चाहिए। पैन न होने पर आपका ज्यादा टीडीएस काटा जा सकता है। बैंक में अपने इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जमा कराएं।

पिछले तीन साल टैक्स रिटर्न जमा न करने पर एक जुलाई 2020 से टैक्स की ये दरें लागू हुई

20 लाख तक कैश निकालने पर अगर आपने अपने CIF अकाउंट में पैन की डीटेल उपलब्ध करा रखी है तो कोई चार्ज नहीं लगता है। अगर आपने 20 लाख से एक करोड़ रुपये तक की राशि CIF अकाउंट से निकाली है और पैन कार्ड जमा किया है तो 2 फीसदी और नहीं जमा किया है तो 20 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा।

एक करोड़ से ज्यादा पैसे निकालने पर कटेगा इतना टीडीएस

अगर एक करोड़ से ज्यादा अमाउंट निकाला जाता है तो पैन कार्ड जमा होने पर पांच फीसदी और नहीं जमा होने पर 20 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा। अगर किसी ग्राहक ने पिछले तीन साल का रिटर्न भरा है तो एक करोड़ से अधिक पैसे निकालने पर दो फीसदी ही टीडीएस कटेगा।

CIF में ग्राहक की पूरी जानकारी सुरक्षित रखी जाती है

CIF (Customer Information File) एक बहुत महत्वपूर्ण संख्या होता है जिसकी मदद से किसी बैंक खाते को Track किया जाता है या ढूँढा जाता है। अगर हम साधारण भाषा में समझे तो Bank CIF Number में ही किसी भी Customer की पूरी जानकारी को Save करके रखा जाता है।    

इस काम आता है CIF

CIF (Customer Information File)  में मौजूद जानकारी की मदद से बैंक के कर्मचारी किसी व्यक्ति के अकाउंट के सभी Transaction और काम को पूरा करते हैं। कभी-कभी एक Branch से दुसरे Branch में अपने बैंक अकाउंट को Transfer करते समय भी CIF नंबर की आवश्यकता पड़ती है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat