घर बैठे आप भी ऑनलाइन ले सकते हैं LIC से लोन, ये हैं पात्रता

Advertisements

घर बैठे आप भी ऑनलाइन ले सकते हैं LIC से लोन, ये हैं पात्रता


यदि आप एलआईसी पॉलिसी धारक हैं तो आपकी प्रीमियम की राशि के एवज में आपको लोन प्राप्‍त हो सकता है, इसे आप एक तरह का पर्सनल लोन कह सकते हैं। खास बात यह है कि आपको घर बैठे लोन मिलेगा और कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। इस लोन को चुकाने की भी अनिवार्यता नहीं है क्‍योंकि जैसे ही आपकी पॉलिसी मैच्‍योर होगी, आपके लोन की राशि उसमें से कट जाएगी। लेकिन यह लांग टर्म प्रोसेस है। फिलहाल आपके लिए पैसों का इंतज़ाम इस माध्‍यम से हो जाएगा। हां, यह ध्‍यान रखें कि आपको केवल ब्‍याज चुकाना होगा और शेष लोन की राशि पॉलिसी के परिपक्‍व होने पर डिडक्‍ट होगी।

यह हैंं लोन के नियम एवं पात्रता

इस लोन योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य शर्त यह है कि पॉलिसी धारक के पास भारत की नागरिकता होना चाहिये। इसके अलावा यदि आपने एलआईसी पॉलिसी खरीद रखी है और कम से कम 3 वर्ष की अवधि तक प्रीमियम जमा कराई है तो आप आवेदन करने के पात्र होंगे। इसमें आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होना चाहिये। इतनी शर्तें पूरी होने के बाद आप पॉलिसी की सरेंडर वैल्‍यू से मैक्सिमम 90 प्रतिशत तक की राशि का लोन प्राप्‍त कर सकते हैं। यदि आपकी पॉलिसी पेड अप प्रकार की है तो आप इसकी सरेंडर वैल्‍यू का 85 प्रतिशत लोन ही ले पाने के पात्र होंगे।

यह होगी ब्‍याज दर

एलआईसी पॉलिसी के बदले मिलने वाले लोन की योजना में आपसे 9 प्रतिशत की दर से ब्‍याज लिया जाएगा। जहां तक अवधि की बात है, आप कम से कम 6 माह की अवधि के लिए इस लोन को प्राप्‍त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर विजिट करें।

यहां करें ऑनलाइन एप्‍लाई

आप ऑनलाइन लोन के लिए भी एप्‍लाय कर सकते हैं। आफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर आपको एक फार्म मिलेगा। इसे आपको पूरा भरना है, जिसमें आपकी एवं आपकी पॉलिसी से जुड़ी बेसिक जानकारियां दर्ज करना होंगी। जानकारी देने के बाद आपको अपने सिग्‍नेचर स्‍कैन करना होंगे और कंपनी की वेबसाइट पर उसे अपलोड करना होगा। जब आपकी प्रोसेस पूरी हो जाएगी तो आपको नोटिफाई करके सूचित किया जाएगा। इसके बाद आपको एलआईसी लोन मिल जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat