नेगेटिव – किसी पारिवारिक मसले को लेकर भाई बहनों के बीच कहासुनी हो सकती है। घर के बुजुर्गों की सलाह से संबंधों को खराब होने से बचाएं। धर्म के नाम पर कोई आपका नुकसान कर सकता है, इसलिए सावधान रहें।

व्यवसाय- व्यवसाय में अभी वर्तमान परिस्थितियों का प्रभाव बना रहेगा। धन संबंधी लेनदेन में बहुत अधिक सावधानी रखें, क्योंकि धोखा होने की संभावना लग रही है। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऑफिस का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा।

लव- किसी विपरीत लिंगी मित्र के अचानक ही मिलने से आश्चर्यजनक प्रसन्नता महसूस होगी। घर परिवार का वातावरण सुखद रहेगा।

स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से गले में कुछ इंफेक्शन हो सकता है। लापरवाही ना बरतें, उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- समाज व रिश्तेदारों में आपके प्रभावशाली व्यक्तित्व व सरल स्वभाव की वजह से मान-प्रतिष्ठा बनी रहेगी। समय कुछ मिला-जुला प्रभाव लेकर आ रहा है। परंतु उसे बेहतरीन बनाना आपका काम है।

नेगेटिव- घर के किसी बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। साथ ही किसी अशुभ समाचार के भी मिलने से मन उदास रहेगा।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अगर किसी प्रकार का निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज उस कार्य को गंभीरता से अंजाम दें। इसके बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त होंगे। नौकरी में भी नई संभावनाएं मिलने की उम्मीद है।

लव- पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर में सुख-शांति बनाकर रखेगा। प्रेम संबंध के भी विवाह में परिणित होने के योग बन रहे हैं।

स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी या बाल झड़ने जैसी समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। आयुर्वेदिक इलाज उपयुक्त रहेगा।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- कुछ समय से नजदीकी रिश्तेदारों के बीच जो गिले-शिकवे चल रहे थे, आज वे किसी की मध्यस्थता से दूर हो जाएंगे। और रिश्तों में दोबारा मधुरता आएगी। प्रतिष्ठित लोगों से मेलजोल बढ़ेगा, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

नेगेटिव- परंतु आपको भी अपने स्वभाव से इगो को खत्म करना आवश्यक है। जिससे परेशानियां जल्दी हल होंगी। किसी भी योजना पर कार्य करने से पहले उस पर अच्छी तरह विचार करना आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में दूसरों के हस्तक्षेप से कर्मचारियों के बीच फूट पैदा हो सकती है। इसलिए अपने निर्णयों को प्राथमिकता दें। तथा व्यवसायिक गतिविधियों पर भी अपनी पैनी नजर रखें। नौकरी पेशा व्यक्ति भी ऑफिस में पॉलिटिक्स के शिकार होंगे।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। अविवाहितों के लिए शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

स्वास्थ्य- कफ, कोल्ड रहेगा। ठंडी तासीर की चीजों से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- हरा , भाग्यशाली अंक- 3

कर्क – पॉजिटिव- धार्मिक स्थल में जाने का प्रोग्राम बनेगा। जिससे बहुत अधिक शांति और हल्का महसूस करेंगे। घर में सुख-सुविधा संबंधी वस्तुओं की खरीदारी होगी। कोई कीमती उपहार भी मिल सकता है।

नेगेटिव- किसी दुखद समाचार के मिलने से कुछ समय के लिए मन में उदासी और नकारात्मक विचार उठ सकते हैं। परंतु आप जल्दी ही सहज हो जाएंगे। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई की अपेक्षा फालतू गतिविधियों पर अधिक ध्यान देंगे।

व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में अधिक समय नहीं दे पाएंगे। परंतु सहयोगी और कर्मचारियों का उचित सपोर्ट मिलेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को उच्च अधिकारी की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।

लव- जीवनसाथी का आपके कार्यों में पूरा सहयोग रहेगा। तथा घर में भी सकारात्मक वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- गिरने या एक्सीडेंट आदि से चोट लगने की संभावना बन रही है। बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- विद्यार्थियों को अपनी नौकरी संबंधी किसी क्षेत्र में इंटरव्यू में सफलता के योग बन रहे हैं। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य पर प्रयासरत रहे। अपने उसूलों और सिद्धांतों से किसी भी प्रकार का समझौता ना करें।

नेगेटिव- अपने महत्वपूर्ण कागजातों को बहुत अधिक संभालकर रखें क्योंकि अगर खो गए तो प्राप्ति नामुमकिन लग रही है। घर में भी छोटी सी बात पर अकारण ही तनाव उत्पन्न हो सकता है। ज्यादा क्रोध करने से बचें।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी कार्य क्षमता व काबिलियत की वजह से कामयाबी आपके द्वार खटखटा रही है। इसलिए प्रत्येक कार्य को गंभीरता से लें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी उनकी कार्य क्षमता के लिए प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

लव- अपनी व्यस्तता में से कुछ समय परिवार व बच्चों के लिए निकालना भी आवश्यक है। इससे परिवार में आपकी रेस्पेक्ट और अधिक बढ़ेगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। तथा आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे।

 

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- प्रभावशाली व प्रतिभावान लोगों के साथ में अधिक समय व्यतीत करें। इससे आपके आप आत्मबल व आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। तथा नकारात्मक विचार दूर होंगे। भाग्य से अधिक अपने कर्म पर विश्वास रखें।

नेगेटिव- सामाजिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान न देने की वजह से कुछ नजदीकी लोग आपसे नाराज रह सकते हैं। परंतु इन बातों पर ध्यान ना देकर आप अपने कर्म पर लगे रहे। परंतु घर के वरिष्ठ लोगों का मान सम्मान अवश्य बनाकर रखें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सामान की क्वांटिटी से अधिक क्वालिटी पर ध्यान रखें। क्योंकि कुछ सामान की वापसी होने की आशंका लग रही है। नौकरीपेशा व्यक्ति अपने काम पर अधिक एकाग्र चित्त रहें। क्योंकि कोई नौकरी संबंधी अशुभ सूचना की प्राप्ति हो सकती हैं।

लव- जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें। इससे संबंध और अधिक मजबूत होंगे। प्रेम संबंध मर्यादापूर्ण रखें।

स्वास्थ्य- मानसिक व शारीरिक थकान रह सकती हैं। नकारात्मक विचारों को ना उपजने दें।

भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- तुला राशि के लोग बहुत ही अधिक संतुलित प्रवृत्ति के होते हैं। आप अपने सामाजिक संबंधों को और अधिक मजबूत करेंगे। धार्मिक कार्य में समय अधिक व्यतीत होगा। घर में किसी के विवाह से संबंधित कोई योजना बनेगी।

नेगेटिव- आज किसी भी प्रकार की यात्रा से कुछ नुकसान होने की संभावना लग रही है इसलिए यात्रा को स्थगित रखें। आर्थिक समस्या को लेकर घर में कुछ तनाव भी रहने की संभावना है।

व्यवसाय- आर्थिक गतिविधियों में अभी कोई सुधार होने की संभावना नहीं है। परंतु भविष्य संबंधी योजनाओं के लिए अभी से ही मेहनत करना आवश्यक है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए प्रमोशन के योग बन रहे हैं।

लव- घर के किसी भी मामले को हल करने के लिए जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। प्रेम संबंधों में गलतफहमी की वजह से कुछ दूरियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु स्त्री वर्ग को अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान सजग रहने की आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- कोई रुकी हुई बड़ी पेमेंट आज मिलने से आर्थिक समस्याएं काफी हद तक हल हो जाएंगी। तथा टेंशन भी दूर होगी। घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद और सहयोग आपकी परेशानियों में सहायक सिद्ध होगा।

नेगेटिव- आज दोस्तों और बेकार के कामों में अपना समय व्यर्थ ही व्यतीत ना करें। क्योंकि इनकी वजह से आपके महत्वपूर्ण कार्य बीच में ही रह जाएंगे। विद्यार्थी वर्ग को अपनी पढ़ाई के प्रति ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आज मन कुछ विचलित होने की वजह से ध्यान नहीं लग पाएगा तथा निर्णय लेने में भी कुछ असहज महसूस करेंगे। इसलिए कोई भी काम करने से पहले घर के वरिष्ठ जनों की सलाह अवश्य लें।

लव- किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ने से पर्सनल लाइफ में कुछ दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपनी भावनाओं को संयमित रखें।

स्वास्थ्य- अपने आप में आत्म बल की कमीं महसूस करेंगे। इसकी वजह से शारीरिक कार्य क्षमता में भी कमीं आएगी।

भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

धनु – पॉजिटिव- आपके व्यक्तित्व व आत्मविश्वास के समक्ष आपके विरोधी परास्त होंगे। समाज में आप सम्मानित महसूस करेंगे। और इसकी वजह से आप अपने कार्यों को ही बेहतरीन तरीके से करने में समर्थ होंगे।

नेगेटिव- आय के साधन अभी सामान्य ही रहेंगे। इसलिए अपने खर्चों पर अंकुश लगाकर रखना आवश्यक है। पैसे के मामले में हाथ तंग रह सकता है परंतु इस समय अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाकर रखना ही उचित है।

व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियां अभी पूर्ववत ही रहेंगी। परंतु मार्केटिंग संबंधी कार्यों से आज कुछ फायदेमंद आर्डर मिल सकते हैं। इसलिए पार्टियों के साथ आज संपर्क में रहें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को काम की अधिकता रहेगी।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। किसी बच्चे की नकारात्मक बात को लेकर कुछ तनाव रह सकता है।

स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से पेट खराब हो सकता है। खाने-पीने का बहुत अधिक ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

मकर – पॉजिटिव- संतान को विदेश से संबंधित कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा। नजदीकी रिश्तेदारों के साथ गेट-टुगेदर का भी प्लान बन सकता है। खर्चों की अधिकता का भी दुख नहीं होगा।

नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ छोटी सी बात को लेकर किसी प्रकार का मतभेद हो सकता है। पुलिस थाने जाने की भी नौबत आ सकती है। अपने आक्रोश पर कंट्रोल रखना जरूरी है।

व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में गतिविधियां बेहतर रहेंगी। आपकी अच्छी छवि की वजह से मार्केट से आपको अच्छा आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने कार्य पर केंद्रित रखें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को सावधान रहने की जरूरत है।

लव- पति-पत्नी में भावनात्मक संबंध मधुर रहेंगे। परंतु घर में ज्यादा हस्तक्षेप रखना ठीक नहीं है।

स्वास्थ्य- गैस व बादी वाली चीजों से परहेज करें। इनकी वजह से पेट में दर्द आदि की समस्या रह सकती हैं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ – पॉजिटिव- यदि कोई कोर्ट केस चल रहा है तो सूझबूझ और विवेक से काम लें। फैसला आपके पक्ष में होगा। साथ ही किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति का सहयोग आपके कार्यों को और अधिक सुगम बनाएगा।

नेगेटिव- कोई भी निर्णय दिल की अपेक्षा दिमाग से लें। भावुकता में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। बच्चों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें, उनके द्वारा किसी प्रकार का नुकसान हो सकता है।

व्यवसाय- प्रॉपर्टी के व्यवसाय से संबंधित कार्यों में कोई महत्वपूर्ण डील फाइनल हो सकती हैं। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अचानक ही कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी। प्रमोशन भी हो सकता है।

लव- अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से घर के लिए भी समय अवश्य निकालें। घर के लोग आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

मीन – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय की थकान भरी दिनचर्या से आज राहत मिलेगी। साथ ही समय नजदीकी मित्रों के साथ मनोरंजन संबंधी आमोद-प्रमोद में व्यतीत होगा। बच्चे की किलकारी से संबंधित कोई शुभ सूचना भी मिल सकती हैं।

नेगेटिव- कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। जमीन-जायदाद से संबंधित कागजी कार्यवाही को बहुत अधिक ध्यान से करें। किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है।

व्यवसाय- अपने व्यवसाय से संबंधित किसी भी प्रकार के प्लान को दूसरों से शेयर ना करें। नहीं तो आपके काम का फायदा कोई और उठा लेगा। नौकरीपेशा व्यक्ति भी अपने फाइल और डाक्यूमेंट्स को बहुत अधिक संभालकर रखें।

लव- किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति की वजह से आपके वैवाहिक जीवन में कुछ दिक्कतें उत्पन्न हो सकती है। इसलिए इसमें बहुत अधिक सावधान रहें।

स्वास्थ्य- अकारण ही किसी चिंता की वजह से नींद ना आने जैसी शिकायत रहेगी। ध्यान और मेडिटेशन अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3