अगर आपका पैनकार्ड कहीं खो गया है, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर ऑनलाइन तरीके से प्राप्त करें डुप्लीकेट पैन

Advertisements

अगर आपका पैनकार्ड कहीं खो गया है, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर ऑनलाइन तरीके से प्राप्त करें डुप्लीकेट पैन


पैन कार्ड खो जाने पर या फिर इसमें किसी तरह की गलती हो जाने पर लेनदेन करने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया है, तो आप ऑनलाइन आवेदन करके भी इसका डुप्लीकेट हासिल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

पैन कार्ड खोने के बाद डुप्लिकेट कार्ड प्राप्त करने के तरीके हैं। आपको बस टीआईएन (TIN) वेबसाइट यानी आयकर विभाग के टैक्स इनफॉर्मेशन नेटवर्क पर जाना होगा। हालांकि, डुप्लिकेट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कुछ आवश्यक शर्तें भी हैं, जिन्हें पूरा करने की जरूरत है।

डुप्लिकेट हासिल करने की सुविधा का लाभ उन पैन कार्डधारकों द्वारा लिया जा सकता है, जिन्होंने पहले अपने पैन आवेदन को www.nsdlegov.in या आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से प्रोसेस शुरू किया था। प्रक्रिया के तहत कार्डधारकों को ओटीपी प्राप्त करने और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने मूल पैन आवेदन में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ अपना ईमेल पता देना होगा। डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन पूरा होने के बाद इसे आयकर विभाग के पास उपलब्ध कार्डधारक के पते पर भेज दिया जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं डुप्लीकेट पैन के लिए आवेदन

अपनी पैन कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए आयकर विभाग के कर सूचना नेटवर्क https://www.tin-nsdl.com पर जाएं।

होमपेज पर अपने पैन कार्ड को रिप्रिंट करने के लिए PAN रीप्रिंट पैन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें। इसके अलावा, यदि आपको होम पेज पर लिंक नहीं मिल रहा है, तो आप ‘सर्विस’ टैब पर क्लिक कर सकते हैं और ‘पैन’ का विकल्प चुन सकते हैं।

पैन विकल्प का चयन करने पर आपके सामने एक नया टैब खुलेगा।

फिर आपको अपना पैन का विवरण, आधार संख्या और जन्म तिथि आदि दर्ज करना होगा (अपने पैन कार्ड को रीप्रिन्ट करने के लिए आधार डेटा के उपयोग की अनुमति के लिए बॉक्स को टिक करें)।

पैन को रीप्रिंट करने के लिए आपसे 50 रुपये (जीएसटी के साथ) का शुल्क लिया जाएगा। डुप्लिकेट पैन कार्ड को किसी विदेशी पते पर पहुंचाने के लिए कार्डधारक से 959 रुपये (जीएसटी के साथ) लिया जाएगा।

उस पेज पर कैप्चा कोड डालने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद ईमेल, मोबाइल या दोनों में से विकल्प चुनें, जहां आपको ओटीपी मंगाना है।

ध्यान रहे कि ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर वैसा ही होना चाहिए, जैसा आपने अपने पैन के मूल आवेदन में आयकर विभाग को दिया था। यदि आप अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो ऐसा करने का विकल्प भी है।

यदि आपके सभी विवरण सही हैं, तो यह पुष्टि करने वाले बॉक्स पर क्लिक करें कि आप चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड आईटी विभाग के पास पहले से उपलब्ध विवरण के अनुसार प्रिंट हो।

आगे बढ़ने के लिए जनरेट ओटीपी विकल्प पर अगला क्लिक करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

ओटीपी हासिल करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें, ध्यान रहे कि ओटीपी प्राप्त केवल 10 मिनट के लिए ही मान्य होगा।

ओटीपी को मान्य करने के बाद आपको भुगतान करने के लिए कहा जाएगा, आपको 50 रुपये या 959 रुपये का भुगतान करना होगा।

भुगतान विकल्प चुनें, भुगतान गेटवे पर रीडाइरेक्ट होने के लिए ‘भुगतान की पुष्टि करें’ पर क्लिक करें।

भुगतान सफल होने के बाद आप भुगतान रसीद को प्रिंट करने के लिए जनरेट और प्रिंट विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

एक बार पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रसीद के नंबर के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। एसएमएस में दिए गए लिंक के जरिये आप ई-पैन कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat