यूरिया खाद का संकट गहराया, परेशान किसान हो रहे आक्रोशित

Advertisements

यूरिया खाद का संकट गहराया, परेशान किसान हो रहे आक्रोशित


खेड़ली बाजार, (सचिन बिहारिया)। खेड़ली बाजार सहित आसपास के क्षेत्र के ज्यादातर किसान यूरिया खाद के लिए परेशान हो रहे हैं। वर्तमान में मक्का एवं सोयाबीन की खड़ी फसल को अभी यूरिया खाद की आवश्यकता है। लेकिन यूरिया खाद अब तक सेवा सहकारी समितियों में नहीं पहुंची है। जिससे किसान काफी परेशान है साथ ही आक्रोशित भी हो रहें हैं।आज किसान महंगे दामों में खाद लेने को मजबूर हो गए हैं। किसानों का कहना है कि जरूरत के समय किसानों को यूरिया खाद कि किल्लत हो रही है,जबकि शासन द्वारा समय पर खाद उपलब्ध कराई जानी चाहिए आज किसान काफी चिंतित हैं। यदि फसलों को अभी समय पर खाद नहीं दी जाएगी तो फसलों को काफी नुकसान हो जाएगा। फिलहाल मक्का और सोयाबीन की फसलें की स्थिति अच्छी है यदि फसलों को समय पर खाद मिल जाता है तो अच्छी औसत आएगी। जिससे भविष्य में किसानों को फायदा होगा।

खेड़लीबाजार के कृषक सतीश बिहारिया ने बताया कि वर्तमान में फसलों को सबसे अधिक यूरिया खाद कि आवश्यकता है, जिसे समय पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए।खाद समय पर उपलब्ध नहीं होगी तों काफी नुकसानदायक होगा और किसानों की अब तक की मेहनत पर पानी फिर जाएगा।बम्हनी के कृषक लखनसिंह रघुवंशी, मदनी-बारछी के कृषक गोपाल मगरदे का कहना है कि यूरिया खाद कि उपलब्धता समय पर नहीं होने से सभी किसान परेशान हो रहे हैं, अभी खाद डालने हेतु उचित समय है, वर्तमान में फसल बहुत अच्छी है, यदि शासन द्वारा समय पर खाद उपलब्ध कराई जाती है तो सभी किसानों को फायदा होगा।

उल्लेखनीय है कि सेवा सहकारी समिति खेड़लीबाजार में लगभग 320 टन यूरिया की आवश्यकता होती है और अभी यहां लगभग 150 टन यूरिया उपलब्ध हो पाई है। निश्चित ही यूरिया की कम आवक होने से किसानों को परेशानी हो रही होगी।विगत दिनों आमला के विधायक डॉ योगेश पंडाग्रे ने जिले में यूरिया खाद की कमी को देखते हुए खाद की उपलब्धता हेतु शासन से मांग की थी।जिससे जल्द ही जिले में यूरिया खाद की बंपर आवक हो जाएगी तथा क्षेत्र के किसानो को कोई परेशानी नहीं होगी।आमला विधायक द्वारा यूरिया खाद की कमी को देखते हुए लगातार यूरिया उपलब्ध कराने हेतु प्रयासरत रहे हैं।


इनका कहना है।

आमला विधाय के प्रयासों से आगामी दो दिवसों में ही यूरिया खाद उपलब्ध होने वाली है। किसान भाईयों को परेशानी नहीं होगी।

किशनसिंह रघुवंशी, पूर्व मंडल अध्यक्ष, भाजपा ग्रामीण, आमला


 

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat