मेष (Aries)

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप सम्मानित होंगे।
नेगेटिव- मित्र या नजदीकी रिश्तेदारों की गतिविधियांे से अनभिज्ञ ना रहेें। यह लोग आपके खिलाफ कोई गलत योजना या अफवाह फैला सकते हैं। जिसकी वजह से समाज में बदनामी मिल सकती है। विद्यार्थी वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति अधिक ध्यान केंद्रित रखें।
व्यवसाय- कार्य संबंधी कोई लाभदायक यात्रा संपन्न होगी। जो आपके भविष्य संबंधी उत्तम रास्तों को प्रशस्त करेगी। अगर व्यापार में कुछ अन्य काम की शुरुआत की भी योजना बन रही है, तो उस पर भी अमल करने का उचित समय है।
लव- घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- मौसमी परेशानियों का असर हो सकता है। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

वृष (Taurus)

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। निवेश संबंधी कार्यों पर अपना पूरा ध्यान लगाएं। सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका निस्वार्थ योगदान आपको आत्मिक शांति प्रदान करेगा। साथ ही मान-सम्मान भी बढ़ाएगा।
नेगेटिव- आज अपने बाहरी संपर्कों से दूर रहें। क्योंकि आपकी कोई गुप्त बात सार्वजनिक हो सकती है। और किसी साजिश का शिकार होने की आशंका लग रही है। अपनी फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- मार्केट में आपकी योग्यता व प्रतिभा के बल पर आपको कुछ नई उपलब्धियां हासिल होंगी। आय के मार्ग अभी धीमे ही रहेंगे। परंतु वर्तमान गतिविधियों का शुभ परिणाम निकट भविष्य में जल्दी ही प्राप्त होगा।
लव- अपनी गतिविधियों में जीवन साथी को शामिल करना दोनों के संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
स्वास्थ्य- घर के बुजुर्ग की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को लापरवाही में ना लें। तुरंत इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन (Gemini)

पॉजिटिव- आपके लिए बेहतरीन धनदायक परिस्थितियां बन रही हैं। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी आर्थिक नीतियों पर काम करें। आपकी योग्यता व क्षमता द्वारा आप को सम्मानजनक परिणाम प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- यह समय अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करने का है इसलिए दोस्तों के साथ व आलस में अपना समय ना व्यर्थ करें। कभी-कभी बहुत अधिक अहम व घमंड रखना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है।
व्यवसाय- अपना समय व्यर्थ करने की बजाय प्रभावशाली और अनुभवी व्यक्तियों के साथ संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में लगाएं। यह संबंध आपकी तरक्की में फायदेमंद साबित होंगे। साथ ही अपने कार्य क्षेत्र में भी सारे फैसले स्वयं ही लें।
लव- जीवन साथी के साथ किसी बाहरी व्यक्ति को लेकर तकरार उत्पन्न हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- जोड़ों में दर्द और गैस जैसी परेशानी रहेगी। तली-भुनी व बादी वाली चीजों का सेवन ना करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

कर्क (Cancer)

पॉजिटिव- आज आप अपनी किसी नकारात्मक बात को छोड़ने का संकल्प करेंगे। इस कार्य में घर के बड़े बुजुर्गों का भी आशीर्वाद और सहयोग रहेगा। विद्यार्थियों के कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान होने से घर में खुशी का वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- अगर किसी प्रकार के ऋण लेने की योजना बन रही है, तो आज उसे स्थगित रखने में ही भलाई है। प्रतिद्वंदी आपके लिए कुछ परेशानी का कारण बन सकते हैं। उनकी गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।
व्यवसाय- ऑफिस या दुकान के स्टाफ पर कड़ी नजर रखें। उनकी मिलीभगत कुछ नुकसान पहुंचा सकती है। जरा सी सावधानी रखना आपके कार्यक्षेत्र के लिए फायदेमंद रहेगा। व्यापार सुचारू रूप से चलता रहेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। व्यवसाय की टेंशन को घर में ना आने दें।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर रह सकती है। डायबिटिक लोग भी अपना विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

सिंह (Leo)

पॉजिटिव- आज भावनाओं के बजाय चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। बच्चे की किलकारी से संबंधित शुभ सूचना मिल सकती हैं। जिससे पारिवारिक प्रसन्नता बनी रहेगी। साथ ही किसी अटके हुए काम को पूरा करने का भी उचित समय है।
नेगेटिव- अपनी योजनाओं पर भली-भांति विचार करें। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। रूपए पैसे के मामले में भी किसी पर विश्वास ना करके खुद ही सभी गतिविधियों को संभाल लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थितियां अब बेहतर हो रही हैं। थोड़ी बहुत परेशानियां आएंगी परंतु उनकी वजह से कार्य नहीं रुकेगा। परंतु कार्यस्थल की गतिविधियों पर ध्यान रखना जरूरी है।
लव- जीवन साथी के साथ उचित तालमेल बिठाकर रखने का विशेष प्रयास रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर या छाती में दर्द जैसे परेशानी हो सकती है। एसिडिटी का इलाज जरूर लें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9

कन्या (Virgo)

पॉजिटिव- भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास करें। कर्म से ही भाग्य बनेगा। आज संतान की शिक्षा में कैरियर संबंधी कोई अच्छी सूचना मिलने से बहुत अधिक राहत मिलेगी। संपत्ति संबंधी कोई मसला चल रहा है तो आज किसी की मध्यस्थता से हल हो सकता है।
नेगेटिव- बहुत अधिक भावुकता होने जैसी कमजोरी पर विजय हासिल करें। क्योंकि कुछ लोग इसकी वजह से आपका कुछ गलत फायदा उठा लेते हैं। साथ ही धैर्य बनाकर रखें। अत्यधिक गुस्सा करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
व्यवसाय- कहीं पैसा निवेश करने से बचें। क्योंकि किसी धोखाधड़ी में फंसने की आशंका लग रही है। व्यवसायिक गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। परन्तु उत्पादन क्षमता में कोई कमीं नहीं आएगी।
लव- परिवार में सुख-शांति और खुशनुमा माहौल रहेगा। जबकि प्रेम संबंधों में गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- जोड़ों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। खानपान संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

तुला (Libra)

पॉजिटिव- तुला राशि के व्यक्ति संतुलित स्वभाव के होते हैं। आज आपके स्वभाव में भी कुछ ऐसी ही स्थिति रहेगी। आपके संतुलित व्यवहार द्वारा शुभ और अशुभ प्रत्येक पक्ष में सामंजस्य बना रहेगा। जिससे आपके कार्यों के बेहतर रिजल्ट सामने आएंगे।
नेगेटिव- किसी की गलत बात को गुस्से से ना लेकर सूझबूझ से काम लें। नहीं तो अकारण ही लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं। बेहतर तो यही होगा कि उस स्थान से हट ही जाएं।
व्यवसाय- प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध खराब ना करें। इसका असर आपकी व्यवसायिक गतिविधियों पर पड़ सकता है। ऑर्डर मिलने में भी कमीं आ सकती है। इसलिए हर निर्णय बहुत सावधानी पूर्वक लेना पड़ेगा।
लव- दांपत्य जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा। परिवार में डिसिप्लिन बनाकर रखना आपका दायित्व है।
स्वास्थ्य- वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। चोट लगने की आशंका है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक (Scorpio)

पॉजिटिव- स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना कार्य रूप में परिणित होने की संभावना है। किसी नजदीकी मित्र की सलाह आपके लिए बहुत अधिक उपयोगी साबित होगी। आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी।
नेगेटिव- ध्यान रखिए किसी प्रकार का भी अनुचित कार्य आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ ही अपमानजनक स्थिति भी उत्पन्न हो सकती हैं। घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।
व्यवसाय- वर्तमान परिस्थितियों की वजह से व्यवसायिक गतिविधियों का गंभीरता से मूल्यांकन करें। नीतियों में कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता है। जनसंपर्क पहले से अधिक विस्तृत होगा।
लव- स्वभाव में क्रोध और चिडचिडेपन का प्रभाव वैवाहिक जीवन और परिवार पर पड़ेगा। इसलिए अपने स्वभाव में नरमी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। आयुर्वेद का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

धनु (Sagittarius)

पॉजिटिव- धर्म-कर्म और अध्यात्म में आस्था बढ़ेगी। आप अपने अंदर भरपूर सकारात्मक एनर्जी महसूस करेंगे। इस स्वभाव का असर आपके काम और परिवार दोनों पर पॉजिटिव प्रभाव छोड़ेगा।
नेगेटिव- आपके कुछ कार्यों में अनचाहे कारणों की वजह से विघ्न पड़ सकता है। परंतु इस समय धैर्य बनाकर रखना ही उचित है। संतान को उसकी किसी समस्या का हल करने में आपका सहयोग जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। इसलिए अपने काम को बहुत अधिक गंभीरता और संजीदगी से अंजाम दे। सहकर्मियों की गतिविधियों पर भी नजर रखना आवश्यक है।
लव- विवाहित जीवन खुशनुमा रहेगा। अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बदलते मौसम की वजह से दिनचर्या व्यवस्थित रखना ही उचित है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

मकर (Capricorn)

पॉजिटिव- आपका शांतिप्रिय व्यक्तित्व दूसरों के लिए उदाहरण बनता है। आज भी आपका यही स्वभाव आपके कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करने में मदद करेगा। बाहर की गतिविधियों व जनसंपर्क को पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।
नेगेटिव- परंतु सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में बहुत अधिक समय व्यर्थ ना करें। किसी गलत व्यक्ति द्वारा अपयश मिलने की आशंका है। पारिवारिक कार्य में भी अधिक हस्तक्षेप ना करें।
व्यवसाय- इस समय खर्चों की स्थिति बनी हुई है। आर्थिक मामलों में पूरी सावधानी और सतर्कता बरतना जरूरी है। कार्य क्षेत्र की गतिविधियों में किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा ।
लव- जीवनसाथी व परिवार का साथ आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। तथा दांपत्य जीवन में भी सरसता आएगी।
स्वास्थ्य- इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम पर भी समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ (Aquarius)

पॉजिटिव- आपका कर्म और पुरुषार्थ आपके हर काम में सफलता और उपलब्धि प्रदान करेगा। घर से संबंधित कार्यों में आज आपका विशेष ध्यान केंद्रित रहेगा। घर की साज-सज्जा या सुधार संबंधी योजना पर भी विचार होगा।
नेगेटिव- भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। क्योंकि संबंधों में कुछ खटास उत्पन्न होने जैसी परिस्थितियां बन रही हैं। जिसका कारण किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप हो सकता है। इसलिए सावधान रहें।
व्यवसाय- आज अपना अधिकतर समय मार्केटिंग संबंधी कार्यों में व्यतीत करें। अभी लाभ के मार्ग कुछ मंद रहेंगे। परंतु अचानक ही किसी काम के बनने से आपकी आर्थिक समस्या भी हल हो जाएगी।
लव- घर के किसी मुद्दे को लेकर पति-पत्नी में तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर रहेगा कि आपस में बैठकर मामले को सुलझाएं।
स्वास्थ्य- उमस भरे वातावरण की वजह से चक्कर और घबराहट महसूस हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मीन (Pieces)

पॉजिटिव- अगर किसी पॉलिसी आदि में निवेश करने का मन है तो मन की आवाज पर कार्य करें। भविष्य में यह पॉलिसी लाभदायक रहेगी। इस समय लाभ संबंधी ग्रह स्थिति चल रही हैं। नई उपलब्धियों के मिलने के भी योग बने हुए हैं।
नेगेटिव- अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। काम की अधिकता की वजह से चिड़चिड़ापन आ सकता है। बच्चों की समस्याओं के हल ढूंढने के लिए भी समय निकालने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। भविष्य संबंधी योजनाओं को स्थगित रखना ही उचित है। क्योंकि इस समय वातावरण ठीक नहीं है। इसलिए उचित समय का इंतजार करना जरूरी है।
लव- पति-पत्नी दोनों का घर और व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर रखना पारिवारिक और आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु अपनी मनःस्थिति को सामान्य बनाकर रखना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 7