एमपी रोजगार पोर्टल पर घर बैठे ऐसे कर सकते हैं आप भी अपना रजिस्ट्रेशन, करें इन स्टेप्स को फॉलो

Advertisements

एमपी रोजगार पोर्टल पर घर बैठे ऐसे कर सकते हैं आप भी अपना रजिस्ट्रेशन, करें इन स्टेप्स को फॉलो


अगर आप सरकारी या निजी नौकरियों की तलाश में हैं तो मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर पंजीयन आपकी बहुत बड़ी मदद कर सकता है। रोजगार पंजीयन करने के बाद आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता और हुनर के अनुसार नौकरियों की जानकारी मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके साथ ही यहां मध्य प्रदेश में होने वाले जॉब फेयर की जानकारी भी मिलेगी। कंपनियां जॉब के लिए सीधे भी संपर्क कर सकती हैं। जरूरी नहीं कि जो नौकरी तलाश कर रहे हैं वे ही पंजीयन करा सकते हैं, अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो भी रोजगार पंजीयन करा सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन रोजगार पंजीयन

ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करने के लिए रोजगार कार्यालय की आधिकारी वेबसाइट www.mprojgar.gov.in को खोलें।

वेबसाइट पर जाकर आवेदक नया पंजीयन करने के लिए(जॉब सीकर सेक्शन) क्लिक करें।

इसके बाद पंजीयन के लिए एक आवेदक का नाम, लोकेशन और मोबाइल नंबर के साथ यूजर आईडी और पासवर्ड भी देना होगा।

इस पूरे फार्म को सबमिट करने के बाद आवेदक को एक पंजीयन नंबर प्राप्त होगा, इसकी जानकारी आपको ई-मेल से भी मिलेगी।

रोजगार पंजीयन कराना पूरी तरह से नि:शुल्क है।

रोजगार पंजीयन के लिए आयु सीमा 14 वर्ष से अधिक है। इस पंजीयन की वैधता करीब तीन वर्ष तक रहती है, इसका नवीनीकरण भी किया जा सकता है।

इसमें केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी और वर्तमान में मध्य प्रदेश में रह रहे दूसरे राज्यों के लोग गैर एमपी श्रेणी के जरिए ही पंजीयन करा सकते हैं।

इस तरह करें नौकरी के लिए आवेदन

रोजगार पंजीयन कराने के बाद आप अपने यूजर नेम के जरिए लाग इन करके ऊपर बने ब्राउज ऑल जॉब पर क्लिक करें और वर्तमान में उपलब्ध नौकरियों की जानकारी पा सकते हैं। साथ ही इसके जरिए स्थान और योग्यता के आधार पर भी नौकरियां खोजी जा सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप जिला रोजगार कार्यालय में या फिर 1800-5727-751 कॉल सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीयन के लिए नहीं है कोई दस्तावेज देने की जरूरत

ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करते समय आवेदन करने वाले को कोई भी दस्तावेज करने की जरूरत नहीं होती। हालांकि रोजगार सहायता के समय दस्तावेज सत्यापन करवाने की आवश्यक्ता होगी।

कर सकते हैं बदलाव

रोजगार पोर्टल पर पंजीयन के बाद घर का पता और शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया जा सकता है। इसके लिए यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। इसके साथ ही आप एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर अपने फार्म को उस जिले के रोजगार कार्यालय में ट्रांसफर कर सकते है। इस दौरान आपका पंजीयन क्रमांक बदल जाता है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat