एटीएम से अगर कर रहे हैं ट्रांजेक्शन, तो इन बातों का रखें ध्यान, थोड़ी लापरवाही पड़ सकती है भारी

Advertisements

एटीएम से अगर कर रहे हैं ट्रांजेक्शन, तो इन बातों का रखें ध्यान, थोड़ी लापरवाही पड़ सकती है भारी


हमें एटीएम के सही इस्तेमाल और इससे जुड़ी जरूरी बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। एटीएम का उपयोग आप किस तरह करें, इसके बारे में बैंक समय-समय पर सलाह जारी करते हैं।

ये बातें रखें ध्यान 

एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी अन्‍य तरह का ट्रांजेक्‍शन करते समय सबसे पहले यह जरूर देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज डिस्प्ले हो रहा है, एटीएम का PIN गोपनीय होता है इसलिए ध्‍यान रखें कि पिन डालते वक्‍त आस-पास में कोई न हो।

ATM से ट्रांजैक्‍शन पूरा होने के बाद वेलकम स्‍क्रीन आने तक का इंतजार करें। अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि बैंक खाते से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आया है या नहीं। यदि, आपके अकाउंट से पैसे कटने का एसएमएस आता है और यह ट्रांजैक्‍शन आपने नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्‍काल अपने बैंक को दें।

एटीएम के आसपास संदिग्‍ध लोगों से सावधान रहें। अगर कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं, हो सकता है वही व्‍यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो।

अगर ATM में कार्ड डालने का स्‍लॉट कुछ अलग सा दिखे तो संभल जाइए। हो सकता है कोई डिवाइस अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो, PIN और सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर ‘कैश नहीं है’ का मैसेज नहीं आता है तो बैंक को इसकी सूचना दें।

एटीएम में पैसे निकालने के दौरान किसी भी दूसरे व्‍यक्ति की मदद न लें। ATM या डेबिट कार्ड पर उसका PIN लिखकर न रखें। ATM या डेबिट कार्ड का पिन बिल्कुल प्राइवेट होता है। पिन के बारे में न तो बैंक कर्मचारियों को बताएं, न ही अपने घर के किसी व्‍यक्ति को।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat