पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि, आप भी हैं रजिस्टर्ड तो जानें आपके खाते में राशि आई या नहीं, ये हैं तरीका

Advertisements

पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि, आप भी हैं रजिस्टर्ड तो जानें आपके खाते में राशि आई या नहीं, ये हैं तरीका


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये की छठी किश्त रविवार को जारी कर दी गयी हैं। ऐेसे में किसानों के खाते में पैसे आने शुरू भी हो चुके हैं। रविवार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17,000 करोड़ रुपये भेजे जा रहे हैं। जबकि ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद भेजी जा चुकी है। ये पैसा 5 किस्‍तों में गया हैं। इस योजना में किसानों को हरेक कारोबारी साल में 2000-2000 रुपये की 3 समान किस्तों में कुल 6000 रुपये मिलते हैं। लेकिन इस साल यह किस्‍त पहले जारी कर दी गई है। पीएम किसान पोर्टल पर FTO जनरेटेड और कन्‍फर्मेशन पेंडिंग का मैसेज दिख रहा है, यानि पैसा जल्‍द आएगा।

नहीं आई राशि तो ये हैं टोल फ्री नंबर

अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं। किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इस एप से भी कर सकते हैं जांच

बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं। इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा।

लिस्ट में अपना नाम चेक करें

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं। इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें। अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट। किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें।

SMS के जरिए ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के पर जाना पड़ेगा। अगर आपने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं। इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर SMS के जरिए दी जाती है। इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है। अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही SMS आ जाएगा। अगर 2000 रुपए की किस्‍त आने का मैसेज नहीं आया तो आप अपनी पासबुक अपडेट या एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकाल कर खाते की डिटेल ले सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat