अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में कराना चाह रहे या करा चुकें हैं एफडी, तो जरूर जानें आपके काम की ये बात

Illustration of a Post office on a white background

Advertisements

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में कराना चाह रहे या करा चुकें हैं एफडी, तो जरूर जानें आपके काम की ये बात


पोस्ट ऑफिस में एफडी अकाउंट को टाइम डिपोजिट अकाउंट (Time Deposit Account) के नाम से जाना जाता है। सुरक्षा के लिहाज से यहां एफडी (FD) कराना और भी सुरक्षित हो जाता है। यहां एफडी के तौर पर जमा अमाउंट पर ब्याज का सलाना आधार पर दिया जाता है, लेकिन ब्याज का कैलकुलेशन तिमाही आधार पर किया जाता है। पोस्ट ऑफिस में एफडी कराना बेहद आसान है। इंडिया पोस्ट (India Post) की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में आप 1, 2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं।

अकाउंट ओपन कराने का तरीका

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट कोई भी व्यक्ति चेक या कैश देकर खोल सकता है। अगर यह अकाउंट चेक से खोला जा रहा है तो यहां ध्यान रखें कि पैसा जिस तारीख में सरकारी अकाउंट में जमा हो जाएंगे, उसी दिन से एफडी अकाउंट या टाइम डिपोजिट अकाउंट खुलने की तारीख मानी जाएगी। अकाउंट खोलने के लिए कम से कम 1000 रुपए लगते हैं, इसमें आप 100 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट में मैक्सिमम राशि जमा करने की कोई लिमिट नहीं हैं।

एफडी पर ब्याज और टैक्स छूट

पोस्ट ऑफिस में एक, दो तीन और पांच साल की एफडी करा सकते हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 की तिमाही में एफडी अकाउंट या टाइम डिपोजिट अकाउंट में क्रमश: एक साल, दो साल और तीन साल के लिए ब्याज दर 5.5 प्रतिशत है। हां अगर आप पांच साल के लिए एफडी कराते हैं तो आपको 6.7 प्रतिशत ब्याज दिया गया है। पांच साल के लिए कराए गए फिक्स्ड डिपोजिट पर आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत छूट भी मिलती है।

अकाउंट को करा सकते हैं ट्रांसफर

अगर आप शहर या जगह बदल रहे हों तो आप पोस्ट ऑफिस में कराए एफडी को जहां आप जा रहे हैं वहां के पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते हैं। एफडी अकाउंट एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।

अकाउंट में कर सकते हैं ये बदलाव

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपका व्यक्तिगत एफडी अकाउंट है तो आप इसे ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं। इसी तरह अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो आप इसे दोबारा सिंगल अकाउंट में बदल सकते हैं।

नॉमिनी बदलने की सुविधा

पोस्ट ऑफिस एफडी में नॉमिनी को जोड़ने या बदलने की भी सुविधा है। आप नॉमिनी को अकाउंट खुलने के बाद भी जोड़ सकते हैं या बदल सकते हैं। इसके अलावा एक नाबालिग भी एफडी अकाउंट खोल सकता है। हां, जब वह बालिग हो जाएगा तो उसे अपने नाम पर अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए अप्लाई करना होगा।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat