पीएम किसान लिस्ट में इस तरह से चेक करें लाभार्थी का नाम

Advertisements

पीएम किसान लिस्ट में इस तरह से चेक करें लाभार्थी का नाम


अगर आपके खाते में राशि अभी तक ट्रांसफर नहीं हुई है तो आप लिस्ट में फटाफट अपना नाम चेक कर लें कि आप इस योजना की लाभार्थी लिस्ट में शामिल है भी या नहीं- आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें लिस्ट

आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। इसके बाद में यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट।

रजिस्टर कराएं अपना नाम

किसानों को सबसे पहले pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा। इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में रजिस्टर करने का ऑप्शन दिया गया है। यहां आप अपना नाम रजिस्टर करा सकते हैं।

सरकार की ओर से अपलोड की जाती है लिस्ट

बता दें अभी तक जिन भी किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। सरकार की ओर से सभी लाभार्थियों की पूरी लिस्ट अपलोड कर दी जाती है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है। इसकी जानकारी किसान आधार नंबर/ अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।

ऑनलाइन देंखे अपना नाम

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat