प्रधानमंत्री आवास योजना तहत लाभार्थी सूची में इन तरीकों से चेक करें नाम

Advertisements

प्रधानमंत्री आवास योजना तहत लाभार्थी सूची में इन तरीकों से चेक करें नाम


अक्‍सर ऐसा होता है कि घर तो बनकर तैयार हो जाता है, संबंधित बैंक या वित्‍तीय संस्‍थान आपसे नियमित रूप से ईएमआई भी वसूलते हैं लेकिन आपको सब्सिडी नहीं मिलती। कई मामलों में देखा गया है कि एक ही भूखंड पर बने दो अलग-अलग मकानों में किसी एक की सब्सिडी आ गई और दूसरे की नहीं आई, जबकि दोनों का निर्माण एक ही समय में पूरा हो चुका होता है। ऐसे में अपनी स्‍टेटस चेक करना बहुत जरूरी हो जाता है। योजना के लाभार्थी के रूप में सूची में आपका नाम है या नहीं, इन कुछ आसान तरीकों से जाना जा सकता है। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि यदि इस योजना के तहत आपने आवेदन किया है तो आपको एक रजिस्‍ट्रेशन आईडी भी मिली होगी। इसके माध्‍यम से आप अपनी स्‍टेटस को जांच सकते हैं। इसे चेक करने के चार आसान तरीके हैं।

यहां जानिये स्‍टेटस चेक करने के तरीके

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाना होगा। वहीं शहरी क्षेत्र में लिस्ट देखने के लिए आपको pmaymis.gov.in पर जाना होगा। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर या नाम से सर्च करें। स्‍टेटस जानने के लिए आपको अपना आाधार कार्ड नंबर, रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर, रजिस्‍ट्रेशन आईडी अथवा वैल्‍युऐशन आईडी की जरूरत पड़ेगी। हालांकि अलग-अलग मामलों में अलग-अलग दस्‍तावेजों की आवश्‍यक्‍ता होती है।

पहला तरीका : इन वेबसाइट पर विजिट करें

– इसके बाद आपको PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर विजिट करना होगा।

– आप वेबसाइट की लिंक https://pmaymis.gov.in/Open/Find_Beneficiary_Details.aspx पर भी क्लिक कर सकते हैं।

– यहां से अगले पेज पर जाने के लिए आपको एक टॉप पैनल पर सर्च बेनेफिशयरी के ऑप्‍शन पर Click करना होगा। यह फीचर नया जुड़ा है। इससे पहले यहां सर्च बॉय नेम का ऑप्‍शन था।

– इसके बाद अगले पेज पर जाएं। यहां अपना आधार नंबर दर्ज कराएं। और अपनी जानकारी सबमिट कर दें।

– जरूरी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY के आवेदन का एक डिटेल नज़र आएगा।

– यहां आप अपने आवेदन की स्‍टेटस जान सकते हैं।

दूसरा तरीका : आधार नंबर नहीं है तो शहरी सूची ऐसे चेक करें

– अगर आपके पास आधार नंबर उपलब्‍ध नहीं है तो घबराइये नहीं। आप PMAY की लाभार्थी सूची अपनी निजी डिटेल, मोबाइल नंबर अथवा अपनी वेल्‍युऐशन आईडी के साथ सर्च कर सकते हैं।

– PMAY के तहत अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप वेबसाइट की इस LINK https://pmaymis.gov.in/Track_Application_Status.aspx पर जाएं। यहां अपनी निजी जानकारी या मूल्‍यांकन आईडी सबमिट करें।

तीसरा तरीका : रजिस्‍ट्रेशन नंबर से ग्रामीण आवास योजना में ऐसे देखें नाम

– पीएमएवाय PMAY की ग्रामीण सूची में अपनी जानकारी, नाम आदि चेक करने के लिए आपको रजिस्‍ट्रेशन आईडी है तो आप पीएमएवाय-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://rheporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर विजिट करें।

चौथा तरीका : रजिस्‍ट्रेशन नंबर नहीं तो तो ऐसे चेक करें स्‍टेटस

– सबसे पहले वेबसाइट https://rheporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं।

– फिर अगले पेज पर जाएं। यहां आपको राज्‍य, जिला, तहसील, पंचायत, संबंधित योजना का नाम एवं अन्‍य सारी जानकारियों की डिटेल भरने का ऑप्‍शन चुनना होगा।

– जानकारी दर्ज करने के बाद आपको निजी विवरण, बैंक डिटेल, घर की लोकेशन की डिटेल, अप्रूवल एवं संपूर्ण विवरण आदि बताए जाएंगे।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat