बिना UAN नंबर के पीएफ खाते से इस तरीके से निकाले पैसे

Advertisements

बिना UAN नंबर के पीएफ खाते से इस तरीके से निकाले पैसे


पीएफ खाते से राशि निकालने के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN की जरूरत होती है। कई बार UAN नहीं होने से पैसा नहीं निकल पाता है और जरूरी काम अटक जाते हैं। लेकिन कई लोगों को पता नहीं है कि बगैर UAN भी PF Account से राशि निकाली जा सकती है। दरअसल, PF Account से राशि निकालने के दो तरीका हैं। पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए UAN की जरूरत होती है, लेकिन ऑफलाइन आवेदन इसके बगैर भी किया जा सकता है।

UAN नहीं है तो ऐसे करें आवेदन

अगर आपके पास UAN नहीं है तो आप ऑफलाइन फॉर्म जमा करके जमा किया जा सकता है। यह फॉर्म भी ऑनलाइन डाउनलोड किया ज सका है। EPFO की वेबसाइट पर से आधार बेस्ड कम्पोजिट क्लेम फॉर्म या नॉन-आधार कम्पोजिट क्लेम फॉर्म डाउनलोड करें और नजदीकी कार्यालय में जमा कर दें।

ध्यान रहे, आधार बेस्ड कम्पोजिट क्लेम फॉर्म भर रहे हैं तो यह रीजनल पीएफ ऑफिस में जमा होगा। खास बात यह है कि इस फॉर्म में नियोक्ता कंपनी द्वारा प्रमाणित किए जाने की जरूरत नहीं होती है। वहीं यदि नॉन आधार कम्पोजिट फॉर्म भर रहे हैं तो इसे अपनी कंपनी से प्रमाणित कराना होगा। दरअसल, किसी तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए प्रमाणिकरण की प्रक्रिया अपनाई जाती है।

मालूम हो, पीएफ खाते से आंशिक राशि ही निकाली जा सकती है। इसके लिए कारण भी बताना होता है। ईपीएफओ बच्चों की शिक्षा, शादी या बीमारी जैसे कारणों के लिए राशि निकालने की अनुमति देता है। वहीं जो लोग रिटायर हो चुके हैं या तीन महीने से कम की नौकरी बची है, वो पूरी राशि निकाल सकते हैं।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat