राष्ट्रीय पोषण माह में पोर्टल पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन

Advertisements

राष्ट्रीय पोषण माह में पोर्टल पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन


बैतूल। पोषण अभियान अंतर्गत पूरे सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनका उद्येश्य पोषण जागरूकता को जन-जन तक पहुँचाना है। इसके अंतर्गत www.Mygov.in पोर्टल पर स्कूल बच्चों के लिये भोजन और पोषण से संबंधित क्विज और मीम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है।

पोषण क्विज में खाद्य और पोषण के विषयों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। ये प्रश्न प्रतिभागियों को गर्भवती महिलाओं, माताओं और बच्चों के समग्र विकास, पर्याप्त पोषण के बारे में जानने और जागरूक करने के लिए तैयार किए गए हैं। अधिकतम सही उत्तरों की संख्या के आधार पर विजेताओं के नाम घोषित किए जायेंगे ।

मीम प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रतिभागी जंक फूड छोड़ें, मेरी किराने की सूची में खाद्य पदार्थ, मेरे लंच बॉक्स का मेन्यू, फलों के साथ मेरी बातचीत, मेरी खाने की मेज पर सब्जियाँ, वृद्धि की रेसिपी आपका पोषण आपके साथ, हमारे जिगरी दोस्त – विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मेरे राज्य का भोजन, खाद्य और पोषण से संबंधित कोई भी अन्य विषय पर अपने मीम अपलोड कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ मीमों को एनसीईआरटी के पास विजेता के चयन के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा एनसीईआरटी द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।

इसी श्रंखला में रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है। प्रतियोगिता में प्रतिभागी पौष्टिक व्यंजन विधियों को भेज सकते हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat