अहिंसा पर चलने दिलाई शपथ, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर हुए कार्यक्रम

Advertisements

अहिंसा पर चलने दिलाई शपथ, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर हुए कार्यक्रम


बैतूल। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर चिचोली विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पाटाखेड़ा में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सरपंच भागीरथी कवड़े द्वारा गांधी जी की पूजा कर उनकी स्मृति में ग्राम सभा में ग्रामीणों द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा सत्य धर्म अहिंसा पर चलने की तथा ग्राम को शिक्षित स्वास्थ्य एनीमिया कुपोषण मुक्त तथा ग्राम विकास विकास में योगदान देने की शपथ ग्रहण की गई।

इस अवसर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन भी किया गया। पूरे ग्रामों में शहरों में पूरे देश में शुभारंभ 15 अगस्त को किया गया, जो 2 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक जारी रहेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अंकिता वरवड़े ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सभी को फिट रहना जरूरी है।

डॉ. वरवड़े ने ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि फिजिकल फिटनेस के लिए चलना, दौड़ना, तैरना, योगासन, ध्यान, तथा अन्य खेलकूद गतिविधियां आदि का नियमित अभ्यास करना चाहिए जो हमारी हड्डियों, मांसपेशियों को मजबूत रखकर वजन को नियंत्रित करती हैं तथा शरीर को अनेक बीमारियों से दूर रखती है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में फिजिकल फिटनेस अत्यंत आवश्यक रहा है। इसी को ध्यान में आशा कार्यकर्ता आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा द्वारा कुर्सी दौड़ का आयोजन किया गया, तथा कुछ योगा अभ्यास करवाए गए तथा इन्हें अपने दैनिक जीवन में अपनाने की सलाह भी दी गई।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से पाटाखेड़ा पंचायत की सरपंच भागीरथी शिवपाल कवड़े, सचिव बलराम गिरी, सुपरवाइजर सुषमा सोनारे प्रधानाध्यापिका रूकमनी जावलकर, आशा कार्यकर्ता काशी, संत्री, मनोता आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मालती, बबली आर्य, पिंकी, वृंदा, मंगली, कुसूम, फुल्लो, विद्या, कैलाश खातरकर, कोवा वटके सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.