नवरात्र प्रारंभ, नौ दिन माँ की होंगी उपासना, सजे मंदिर, पंडाल, मां दुर्गा कि प्रतिमा हुई स्थापित

Advertisements

नवरात्र प्रारंभ, नौ दिन माँ की होंगी उपासना, सजे मंदिर, पंडाल, मां दुर्गा कि प्रतिमा हुई स्थापित

मूर्ति कारोबार में कोरोना का कहर, आर्थिक संकट से जूझ रहे मूर्तिकार


आठनेर, (विजय गायकवाड़)। नवरात्रि प्रारंभ के साथ मूर्तिकार द्वारा बनाई गयी मां दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना नगर एवं गांव-गांव सजे मंदिरों , पंडालों में की गयी। नगर में माँ दुर्गा की उपासना के साथ ही लोगो मे नवरात्रि पर्व के उत्साह और उमंग को देखा जा सकता है। मूर्तिकार द्वारा मां दुर्गा की मूर्तियों को अंतिम रूप दे दिया गया है, और माता आज नौ दिनों के लिए मंदिर पंडालो में विराजित होंगी।

इस नवरात्र के पावन पर्व पर नगर में चहल पहल और धूमधाम खुशहाली देखने को मिलती है साथ ही भक्तगण माँ दुर्गा की आराधना में इन दिनों अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए व्रत कर भक्ति में लीन रहते है।

लेकिन वही बात करे इस कोरोना संक्रमण काल में तो मूर्तिकार और मंडल समितियों को शासन के नियमो का पालन भी करना पड़ रहा है जिससे मूर्तिकारों काफी आर्थिक नुकसान होने की बात कही जा रही है। नगर के प्रसिद्ध और करीब 45 वर्षों से मूर्ति निर्माण का काम कर रहे हैं।

ओम आर्टस के संचालक मूर्तिकार रामराव गायकवाड, मूर्तिकार अजय पानकर सुनील भोपले राजेश गायकवाड़ ने बताया कि प्रतिवर्ष करीब 100-150 मूर्तियां उनके द्वारा बनाई जाती इस कोराना काल मे मूर्ति कारोबार पिछले वर्षों की तुलना में आधा ही रह गया है। जिसके चलते मूर्ति कारों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हुआ है वही बात करें नवरात्रि की व्यवस्था को लेकर प्रशासन की दो प्रशासन भी सख्त नजर आ रहा है।

नगर परिषद अध्यक्ष सूरज राठौर ने बताया कि नवरात्रि को लेकर पूरी व्यवस्था और तैयारी हो चुकी है ताकि लोगों को किसी प्रकार से कोई परेशानी ना हो, पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सजग दिखाई दे रहा है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat