चोरी या घूम हो गया हो Android फोन, घबराएं नहीं करें यह काम

Advertisements

चोरी या घूम हो गया हो Android फोन, घबराएं नहीं करें यह काम


लोग जल्दबाजी में अक्सर अपने मोबाइल फोन को या तो कहीं छोड़ देते हैं या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई उनके हाथ से मोबाइल पार कर देता है। दूसरों के मोबाइल फोन गुम होने की बातें आए दिन सुनने के बाद भी हम सजग नहीं रहते। हम यहीं गलती करते हैं। हम यह नहीं सोच पाते कि जो आज दूसरे के साथ हुआ है कल को वह हमारे साथ भी हो सकता है।

दरअसल इस तरह की घटनाओं से बचने का एकमात्र उपाय तो सजग रहना ही है लेकिन इसके बावजूद अगर आप अपने फोन के खोने से दुखी होते हैं तो हम आज आपको अपनी खबर में बताएंगे कि आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ जरूरी उपाय जिन्हें आप अपना सकते हैं।

ट्रैक माई फोन फीचर का करें इस्तेमाल: 

आमतौर पर हर एंड्रॉयड फोन में ट्रैक माई फोन का फीचर होता है। अगर गनीमत से आपके खोए हुए फोन में एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर फीचर ऑन है तो आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

ट्रैक माई फोन फीचर आपके खोए हुए फोन की लोकेशन को ट्रैक करके बता देता है। यह फीचर ई-मेल आईडी के साथ इंटीग्रेट होने की वजह से बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है। यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा। इसके लिए फालो करें ये स्टेप..

सेटिंग में जाएं।

सिक्योरिटी का चुनाव करें।

डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।

अब आप कहेंगे कि भला जब फोन खो ही गया तो उसे ट्रैक कहां से करेंगे। तो हम आपको बता दें कि चोरी या गुम होने की स्थिति में आप ट्रैक माई फोन फीचर का इस्तेमाल वेब या फिर किसी दूसरे मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं।

गूगल पर ट्रैक माई फोन लिखकर सर्च करेंगे तो विकल्प सामने आ जाएगा। वहीं आप एंड्रॉयड फोन में एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर एप को डाउनलोड कर फोन को ट्रैक कर सकते हैं। आप इसे जीमेल आई-डी से लॉग-इन कर सकते हैं।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat