जनधन खाते से नगद निकासी पर लगेगा 100 रुपये चार्ज? यहां जाने सरकार ने क्या कहा

Advertisements

जनधन खाते से नगद निकासी पर लगेगा 100 रुपये चार्ज? यहां जाने सरकार ने क्या कहा


हाल ही में कुछ खबरों में दावा किया गया है कि जनधन खातों से हर नकद निकासी पर 100 रुपये चार्ज किये जायेंगे। सरकार की ओर से साफ किया गया है कि ये खबर पूरी तरह से निराधार है। पीआईबी की ओर से किए गए फैक्ट चैक में बताया गया है कि जनधन खातों की मुफ्त बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। सभी बैंक RBI के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन पालन कर रहे हैं। जनधन खातों पर चार्ज लगाने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया हैं।

जनधन खाते पर नहीं लगेगा चार्ज

सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) के ग्राहकों के लिए तीन बार तक पैसा जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर खाते में चौथी बार पैसे जमा किया गया तो 40 रुपए बतौर चार्ज चुकाने होंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बैंकों ने कोई राहत नहीं दी है। हालांकि, जनधन खाताधारकों को पैसे जमा करने या निकालने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

किस खाते पर कितना लगेगा शुल्क?

कैश क्रेडिट लिमिट (Cash Credit limit), करेंट अकाउंट और ओवरड्राफ्ट खाताधारक को प्रतिदिन एक लाख रुपए तक जमा करने पर सुविधा निशुल्क होगी। लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा करने पर बैंक चार्ज वसूलेंगे। खाताधारकों के एक लाख से ज्यादा जमा करने पर प्रत्येक एक हजार रुपए पर एक रुपए चार्ज देना होगा। इसके लिए न्यूनतम 50 रुपए और अधिकतम सीमा 20 हजार रुपए है।

अगर कैश क्रेडिट लिमिट, करेंट अकाउंट और ओवरड्राफ्ट खातों से एक महीने में तीन बार पैसे निकाले जाते हैं तो कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। चौथी बार निकासी पर हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपए चार्ज लगेगा।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.