अगर आपने अपने SBI अकाउंट को नहीं कराया है Aadhaar से लिंक, तो अपनाएं ये तरीके

Advertisements

अगर आपने अपने SBI अकाउंट को नहीं कराया है Aadhaar से लिंक, तो अपनाएं ये तरीके


अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के कस्टमर हैं तो आपको अपने अकाउंट को आधार (Aadhaar) से जरूर लिंक करा लेना चाहिए। यह जरूरी भी है। अगर अकाउंट होल्डर अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो किसी भी ट्रांजेक्शन में परेशानी हो सकती है। एसबीआई ने कस्टमर्स कई तरीके से दोनों को लिंक करा सकते हैं।

Internet Banking से करा सकते हैं लिंक

अगर आपने बैंक की नेट बैंकिंग सर्विस ले रखी है तो आपके लिए ऐसा करना बेहद आसान हैं।

इसके लिए बैंक की वेबसाइट http://www.onlinesbi.com पर लॉग इन करना होता है।

अब ई-सर्विस पर क्लिक करें। यहां ‘अपडेट आधार विथ ई-अकाउंट’ को चुनें।

अब पासवर्ड डालें और सबमिट करें।

इसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर ‘सीआईएफ नंबर’ को चुनें।

यहां आधार नंबर दो बार डालें और सबमिट करें।

ऐसा करने पर लिंक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको मैसेज मिल जाएगा।

ATM से है लिंक का ऑप्शन

आपको एसबीआई एटीएम पर जाना होता है। यहां कार्ड स्वाइप कर पिन डालें। अब ‘सर्विस रजिस्ट्रेशन’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘आधार रजिस्ट्रेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें।

अब अकाउंट करंट है या सेविंग, इसको चुनें। अब यहां आधार नंबर डालें। कन्फर्म होने के लिए अपना आधार नंबर यहां फिर डालें। आपकी रिक्वेस्ट अब बैंक को तरफ से स्वीकार कर ली जाती है और लिंक कर दिया जाता है।

SBI Anywhere Personal मोबाइल ऐप से कराएं लिंक

एसबीआई के SBI Anywhere Personal ऐप से भी लिंक करा सकते हैं। इसके लिए ऐप ओपन करें। अब रिकवेस्ट पर क्लिक करें। यहां ऑधार ऑप्शन चुनें। आधार लिंकिंग’ ऑप्शन को चुनें। ड्रॉपडाउन मेन्यू से सीआईएफ नंबर को चुनें।

अपना आधार नंबर डालें और इसकी पुष्टि करें। नियम और शर्तों को पढ़कर टिक लगाएं। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपको मैसेज मिल जाएगा कि आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक हो चुका है। प्रोसेस पूरा करने के लिए ओके पर क्लिक करें।

SMS से लिंक का ऑप्शन

इस प्रक्रिया में इस फॉर्मेट में बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाले फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर मैसेज टाइप करें UID<space><Aadhaar Number><Account Number> अब इस मैसेज को 567676 पर भेज दें। इस पर आपको आधार और बैंक अकाउंट के लिंक होने का मैसेज मिल जाएगा।

बैंक शाखा जाकर भी करा सकते हैं लिंक

अगर आप ऊपर के ऑप्शन के साथ लिंक कराने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने नजदीक के एसबीआई बैंक में जाएं। साथ में ऑरिजिनल आधार कार्ड और उसकी एक कॉपी ले जाएं।

आधार लिंक फॉर्म भर उसके आधार कॉपी के साथ जमा कर दें। बैंक ऑपसे ऑरिजनल आधार दिखाने को कह सकता है। अप्लाई करने पर बैंक आपको रसीद देगा। आपका आधार आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगा।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.