इस नंबर के जरिये  दूर करें Aadhaar से जुड़ी सभी परेशानियां, 12 भाषाओं में मिलेगा समाधान

Advertisements

इस नंबर के जरिये दूर करें Aadhaar से जुड़ी सभी परेशानियां, 12 भाषाओं में मिलेगा समाधान


अगर आपको आधार से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो अब आप इसको सिर्फ एक नंबर डायल करके दूर कर सकते हैं। आधार कार्ड धारकों के पास आधार से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती है, जिसका उनका समाधान नहीं मिलता तो अब आप 1947 नंबर डायल करके अपनी सारी परेशानी दूर सकते हैं। UIDAI ने ट्वीट करके इस नंबर के बारे में जानकारी दी है। ये नंबर 12 भाषाओं में आपकी मदद कर सकता है।

UIDAI ने किया ट्वीट

UIDAI ने ट्वीट करके बताया कि अब आधार से जुड़ी सारी समस्याएं एक फोन कॉल पर दूर हो जाएंगी। ट्वीट में लिखा कि आधार हेल्पलाइन 1947 12 भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में उपलब्ध है। #Dial1947ForAadhaar अपनी पसंद की भाषा में बातचीत कर सकते हैं।

UIDAI ने जारी किया नंबर

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से यह नंबर जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर 1947 है। इस नंबर को याद करना भी बेहद आसान है, क्योंकि यह वही साल है, जब देश आजाद हुआ था।

ये 1947 नंबर, शुल्‍क मुक्‍त है जो पूरे साल आईवीआरएस मोड पर चौबीस घंटे उपलब्‍ध रहता है। साथ ही इस सुविधा के लिए कॉल सेंटर प्रतिनिधि सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्‍ध रहते हैं। वहीं, रविवार के दिन प्रतिनिधि सुबह आठ से बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्‍ध रहते हैं।

ये हेल्‍पलाइन नंबर लोगों को आधार नामांकन केंद्रों, नामांकन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्‍य आधार संबंधी जानकारियां प्रदान करता है। इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्‍त नहीं हुआ है, तो इस सुविधा की मदद से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.