December से बैंक इस नियम में करने जा रहे हैं बड़ा बदलाव

Advertisements

December से बैंक इस नियम में करने जा रहे हैं बड़ा बदलाव


अगर आपको बैंकिंग लेनदेन (banking transactions) ज्यादा करने होते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल दिसंबर (December) से बैंक पैसों के लेन-देन के लिए RTGS नियम (RTGS rules) में बदलाव करने जा रहे है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने real time gross settlement (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा। नए नियमों के तहत अब आप RTGS के जरिए चौबीसों घंटे में कभी भी मनी ट्रांसफर (transfer money anytime) कर सकेंगे। वर्तमान में RTGS सिस्टम (RTGS system) महीने के दूसरे और चौथे शनिवार (Saturdays) को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता है।

NEFT के तहत पिछले साल मिली थी सुविधा 

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में National Electronic Fund Transfer (NEFT) सिस्टम को 24x7x365 उपलब्ध कराया गया था। आरबीआई  ने अपनी पॉलिसी (RBI policy) में कहा कि उस समय से सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहा है। केंद्रीय बैंक (central bank) के मुताबिक, भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण (global integration of Indian financial markets) के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए चल रहे कामों को समर्थन देने, भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों (develop India’s international financial centers) को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट (domestic corporates ) और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी (payment flexibility) उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है।

RBI Monetary Policy Committee

रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (RBI Monetary Policy Committee) ने ब्याज दरों (interest rates) में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (Monetary Policy Committee ) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। रेपो रेट (Repo rate) 4% पर बरकरार है।

 

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat