1 दिसंबर से इन 4 बदलाव के लिए रहिये तैयार, जानें क्या हैं ये नियम

Advertisements

1 दिसंबर से इन 4 बदलाव के लिए रहिये तैयार, जानें क्या हैं ये नियम


1 दिसंबर 2020 से कई चीजें बदलने वाली हैं। ये नियम कैश ट्रांसफर से जुड़े हैं। बड़ा बदलाव RTGS को लेकर होने वाला है। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में बदलाव किया है।

नए नियम में अब 24 घंटे RTGS सुविधा का फायदा मिलेगा। RBI इस व्यवस्था को 1 दिसंबर से लागू करेगा। अभी ये सर्विस 24 घंटे काम नहीं करती। RBI ने यह फैसला बड़े ट्रांजैक्शन या मोटा फंड ट्रांसफर करने वालों को ध्‍यान में रखकर किया है।

RTGS 24 घंटे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी अक्टूबर क्रेडिट पॉलिसी में RTGS को 24 घंटे शुरू करने का ऐलान किया है। एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे विकल्प मौजूद है। इनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर RTGS, NEFT और IMPS है।

बता दें, पिछले साल दिसंबर में ही NEFT को भी 24 घंटे के लिए शुरू किया गया था। RBI की गाइडलाइन के मुताबिक RTGS सर्विस सुबह 8 बजे से शाम 7:55 बजे तक ही मिलती है।

कितना लगता है RTGS पर चार्ज? 

2 लाख से 5 लाख तक- 30 रुपए
5 लाख से ऊपर- 55 रुपए
हर बैंक के चार्ज अलग-अलग हैं।

LPG Cylinder price

LPG गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को अपडेट होती है। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है, ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है, यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा।

चलेंगी नई ट्रेन 

1 दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी सुविधा: कोरोना काल के बाद रेलवे अपनी सेवाओं को सामान्य करने में जुटा है। स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat