करने जा रहे हैं IRCTC से टिकट बुक तो इस नए नियम का जरूर रखें ध्यान

Advertisements

करने जा रहे हैं IRCTC से टिकट बुक तो इस नए नियम का जरूर रखें ध्यान


आप ट्रेन में टिकट बुक करने जा रहे हैं? अगर ट्रेन में लम्बी वेटिंग लिस्ट है तो आपको टिकट बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दरअसल रेलवे (Indian Railways) के नए नियम के तहत हर ट्रेन में वेटिंग टिकट (waiting tickets) बुक करने के लिए Maximum Waiting List Limit तय की गई है। इस लिमिट के खत्म होने के बाद अगर आप टिकट बुक करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे पर आपको टिकट नहीं मिलेगा।

खाते में वापस आ जाएगा पैसा 

अगर आपके अकाउंट (deducted) से पैसे कट गए हैं लेकिन आपको टिकट नहीं मिला है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। अगले  3-5 working days में आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाएगा। इसके लिए आपको कहीं को फॉर्म भरने या अप्लाई करने की जरूरत नहीं है। ऑटोमेटिक सिस्टम (automatic system) के जरिए आपका पैसा आपके खाते में वापस आ जाएगा।

सिर्फ कन्फर्म टिकट पर कर सकते हैं सफर 

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते भारतीय रेलवे कम ट्रेनें चला रहा है। वहीं ट्रेन में सिर्फ कन्फर्म टिकट (confirmed tickets) पर ही सफर करने दिया जा रहा है। कम ट्रेनें चलाए जाने से कुछ ट्रेनों में लम्बी वेटिंग लिस्ट (waiting list) देखी जा रही है। ऐसे में अगर आपको टिकट बुक (booking tickets) करते समय टिकट न मिले और पैसे कट जाएं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

रिफंड को लेकर रेलवे ने दी ये जानकारी 

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान रेल मंत्रालय (Railways Ministry) ने अपनी सभी ट्रेन सर्विस बंद कर दी थीं। हालांकि कुछ समय बाद विशेष रेलगाड़ियां चलाई शुरू कीं।

इस दौरान लोगों ने अपने-अपने गंतव्य जाने के लिए टिकट बुक कराए थे और काफी लोगों ने टिकट कैंसिल भी कराए थे। हालांकि टिकट कैंसिल कराने वालों को रेलवे ने उनका पैसा रिफंड कर दिया था, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक रिफंड नहीं मिला। ऐसे लोगों के लिए रेल मंत्रालय ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में कुछ छूट दी है।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat