17 Jan 2021

कहीं आपके Aadhaar और PAN का इस्तेमाल कर नहीं लिया गया Loan? रहें सावधान

Advertisements

कहीं आपके Aadhaar और PAN का इस्तेमाल कर नहीं लिया गया Loan? रहें सावधान


देश में साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर क्राइम के इस दौर में आपको अपना पैन कार्ड (PAN Card) नंबर और आधार कार्ड (Aadhaar Card) नंबर भी अपने ATM Card के पिन की तरह सुरक्षित रखना चाहिए। रिपोर्ट्स की मानें तो देश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें आधार कार्ड और PAN कार्ड के जरिए फ्रॉड किया गया है।

साइबर क्रिमिनल्स ने आधार कार्ड धारक का मोबाइल नंबर और पता बदल दिया है और फिर इसके आधार पर बैंक से लाखों रुपये का लोन मंजूर करवा लिया है।

फर्जीवाड़े से बचने के लिए क्या करें?

आम लोगों को आमतौर पर कहीं भी अपना आधार कार्ड औन कार्ड नंबर शेयर करने से बचना चाहिए। इन दोनों नंबरों को भी एटीएम पिन की तरह ही किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए।

आए दिन लोगों के पास बैंक लोन के नाम पर फोन कॉल्स और मेल आते हैं, इन फोन कॉल्स और मेल पर पर कभी अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड संबंधित जानकारी साझा न करें।

बैंक अधिकारियों का भी कहना है कि ऑनलाइन ऑपर देने वाले किसी भी कॉल, SMS या मेल पर हमें अपनी पर्सनल सूचना साझा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कई बार इसी वजह से साइबर क्रिमिनल्स हमारे बैंक खाते खाली कर देते हैं और कई बार लोन तक अप्रूव कराने की कोशिश करते हैं।

अगर आपको ऐसा कोई भी फोन आए तो उसकी शिकायत नजदीकी थाने या साइबर सेल में करनी चाहिए। इस तरह के फर्जीवाड़े से साइबर क्रिमिनल्स न सिर्फ आपको चूना लगाते हैं बल्कि आपका सिबिल रिकॉर्ड भी बिगाड़ देते हैं, जिस वजह से आपको भविष्य में लोन मिलने में दिक्कतें होने लगती हैं और हो तो ये भी सकता है कि कोई भी बैंक या फाइनेंशियल कंपनियां आपको लोन न दें।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat