20 Jan 2021

21 जनवरी को भविष्य निधि कार्यालय छिंदवाड़ा में प्रर्दशन कर प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौपेंगी बीएमएस

Advertisements

21 जनवरी को भविष्य निधि कार्यालय छिंदवाड़ा में प्रर्दशन कर प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौपेंगी बीएमएस


सारनी, (ब्यूरो)। भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ पेंच, कन्हान, पाथाखेड़ा क्षेत्र के द्वारा 21 जनवरी को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोयला खान भविष्य निधि कार्यालय छिंदवाड़ा पर धरना प्रदर्शन किया जायेगा।

भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ द्वारा आयोजित धरना प्रदर्शन में अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के उपाध्यक्ष वेकोलि प्रभारी शिवदयाल बिसंद्रे, कोषाध्यक्ष वेकोलि संचालन समिति सदस्य सुनील मिश्रा, नागपुर नारायण राव सराटकर, परासिया कार्यालय मंत्री एपी सिंह, नागपुर सह कार्यालय मंत्री समन्वयक वेकोलि जयंत आसोले, नागपुर वेकोलि कल्याण मंडल सदस्य कमलाकर पोटे, पाथाखेड़ा सेफ्टी बोर्ड मेंबर अशोक मालवीय, कन्हैया सिंह, परासिया भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ पेंच, कन्हान क्षेत्र के महामंत्री कुंवर सिंह, कार्यकारी अधिकारी अध्यक्ष निर्मल राहा, पाथाखेड़ा क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश राव महामंत्री, बृजेंद्र सिंह उपस्थित रहेंगे।

अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के उपाध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि कोयला खान भविष्य निधि कार्यालय से 20 जनवरी को बैठक के लिए पत्र प्राप्त हुआ परंतु कोयला खान भविष्य निधि कार्यालय छिंदवाड़ा में पदस्थ भविष्य निधि आयुक्त अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। भविष्य निधि आयुक्त छिंदवाड़ा में थे उस समय संगठन को समझौता वार्ता के लिए नहीं बुलाया गया।

भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ के प्रतिनिधि 20 जनवरी को आयोजित बैठक में उपस्थित नहीं होंगे, 21 जनवरी को आयोजित धरना प्रदर्शन में जो हमारी मांग है उससे संबंधित ज्ञापन हम भविष्य निधि कार्यालय के माध्यम से प्रधानमंत्री भारत सरकार को प्रेषित करेंगे।

जिसमें हमारी प्रमुख मांग वेतन समझौता 10 की अवधि में रिटायर हुए कामगारों को रिवाइज पेंशन का भुगतान किया जाए।

कोयला खान भविष्य निधि को पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत ऑनलाइन किया जाए जिससे कामगार से संबंधित सभी जानकारी देखी जा सके। कोयला खान भविष्य निधि त्रिपक्षी समिति की बैठक हर 6 माह में की जाए। पेंशन की गणना कामगार की सर्विस के आधार पर की जाए ना की 30 वर्ष के सेवाकाल के आधार पर।

क्षेत्रीय प्रबंधन द्वारा भविष्य निधि कार्यालय को भेजे गए फार्म PS3 PS4 को एथेंटिकेट कर क्षेत्र को वापस किया जाए। कामगारों की भविष्य निधि की पासबुक अपडेट की जाए। केंद्रीय सतर्कता आयोग के निर्देश के अनुसार कोयला खान भविष्य निधि कार्यालय में पदस्थ अधिकारियों का स्थानांतरण किया जाए।

कंपनी की सेवा से रिटायर होने वाले कामगारों को उनके अंतिम कार्य दिवस पर भविष्य निधि पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। कोयला खान भविष्य निधि से अग्रिम लेने के नियम को सरल बनाया जाए। ठेका श्रमिकों के वेतन से कटौती की गई राशि का व्ही व्ही स्टेटमेंट जमा किया जाऐ। ठेका कामगारों को भी भविष्य निधि की पास बुक बना कर दी जाए।

ठेका कामगारों को भी भविष्य निधि से अग्रिम लेने की सुविधा के साथ ही यदि ठेका कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके खाते में जमा राशि उसके आश्रित को भुगतान हो सुनिश्चित किया जाए। ठेका कामगार के खाते में जमा राशि के रिफंड फॉर्म भरने की व्यवस्था की जाए। कोयला खान भविष्य निधि पेंशन की न्यूनतम राशि 5000 रुपये प्रति माह हो सुनिश्चित की जाए।

भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ पेंच कंहान पाथाखेड़ा क्षेत्र सभी स्थाई कामगार ठेका कामगार और रिटायर कामगार से अपील करेगा की 21 जनवरी को भविष्य निधि कार्यालय छिंदवाड़ा पर होने वाले प्रदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर आंदोलन को सफल बनाएं।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat