शून्य मलेरिया के साथ विगत कई वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए फारेस्ट एवं ट्राइबल ब्लॉक चिचोली हुआ मलेरिया मुक्त

Advertisements

शून्य मलेरिया के साथ विगत कई वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए फारेस्ट एवं ट्राइबल ब्लॉक चिचोली हुआ मलेरिया मुक्त


बैतूल/चिचोली। विगत कई वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए फारेस्ट एवं ट्राइबल ब्लॉक चिचोली मलेरिया मुक्त हुआ हैं। ब्लॉक में लक्ष्य से अधिक बुखार रोगियों को चिन्हित कर की गई खून की जांच जिसमे मलेरिया शून्य पाया गया।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश अतुलकर ने बताया की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिचोली में वर्ष 2020 में लक्ष्य से अधिक खून की जांच की गई। जिसमें मलेरिया नहीं पाया गया इस प्रकार विकास खण्ड चिचोली विगत वर्ष 2020 में मलेरिया मुक्त रहा।

एमटीएस पंकज डोंगरे ने बताया की मलेरिया कार्यक्रम अंतर्गत वर्ष 2020 में कुल 14440 रोगियों के खून की जांच की गई जो 100 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक 115 प्रतिशत है, एवम इन जांच के परिणामो में मलेरिया प्रकरण जीरो है। ट्राइबल और फारेस्ट ब्लॉक में मलेरिया का एक भी प्रकरण नही पाया जाना पूरे ब्लॉक और जिले के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि का विषय है।

श्री डोंगरे ने बताया की इस वर्ष मलेरिया कार्यक्रम को उपलब्धि पर पहुँचना किसी किसी चुनौती से कम नही था क्योंकि जहां शुरू से ही चिचोली फारेस्ट और ट्राइबल ब्लॉक के रूप में विषमता लिए था।

वही विगत वर्ष में कोरोना कॉल का दौर भी साथ था पर हमारे द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप कुमार धाकड़ के निर्देशन जिला मलेरिया अधिकारी जितेंद्र सिंह राजपूत की मार्गदर्शित गाइड लाइन जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर की आईईसी गाइड लाइन, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश अतुलकर के मार्गदर्शन बीईई अनिल कटारे, बीपीएम विनित आर्य, बीसीएम डी. डी. झरबड़े, एलटी रामरूप कैन, राजेश धुर्वे, एस. एल.आर्य के सहयोग, स्वास्थ्य कर्मचारी, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा क्षेत्र में वर्ष पर्यन्त शीघ्र जांच शीघ्र उपचार व्यवस्था, गम्बूशिया संचयन, माइग्रेट पॉपुलेशन की स्क्रीनिंग, प्रशिक्षण सत्र, छिड़काव, जनजागरूकता केम्पेन, मच्छरदानी वितरण कार्य और अन्य विशेष समेकित प्रयासो को क्रियान्वित किया गया। जिससे मलेरिया प्रतिबंधित होकर पर शून्य स्तर पर परिणामित हुआ।

श्री डोंगरे द्वारा वरिष्ठ प्रांतीय और जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके मार्गदर्शन के लिए आभार और मीडिया प्रकोष्ठ एवम समाचार पत्रों के संवादाताओं और पत्रकार बंधुओ को कार्यक्रम की गतिविधि में आवश्यक प्रचार प्रसार में आवश्यक सहयोग हेतू धन्यवाद देते हुए आगामी समय में भी अपेक्षित सहयोग की अपील की।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.