इस योजना में हर माह मिलेंगे 5000 रुपए, जानें कैसे उठाये फायदा

Advertisements

इस योजना में हर माह मिलेंगे 5000 रुपए, जानें कैसे उठाये फायदा


केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए कई योजना की शुरुआत की है। इसमें शिशु से लेकर बुजुर्गों के लिए कोई न कोई स्कीम है। इन्हीं में से एक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है। भारत का हर नागरिक इसका फायदा उठा सकता है। इस स्कीम के तहत 60 साल की उम्र के बाद पांच हजार रुपए मासिक पेंशन मिलती है। 18 से 40 वर्ष के आयु के लोग इस योजना में शामिल हो सकता है। अटल पेंशन स्कीन के लिए ऑनलाइन और उमंग एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में हर महीने राशि निवेश करनी होती है। उस आधार पर पेंशन मिलती है। अगर कोई 42 रुपए हर माह जमा करेगा तो 60 साल के बाद उसे एक हजार रुपए मासिक पेंशन मिलेगी। वही 210 रुपए प्रति महीना करने पर पांच हजार रुपए मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना में लाभार्थी को एक से पांच हजार रुपए के बीच पेंशन का भुगतान होगा।

किन दस्तावेजों की जरूरत होगी

अटल पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसी बैंक में अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदन करते समय कोई एड्रेस पूर्फ भी देना होगा। वहीं आवेदन प्रकिया में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लगेगा।

बता दें अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत जमा राशि में कोई टैक्स नहीं लगता है। अगर आवेदक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले या बाद में होती है। ऐसे में उसके परिजन को पेंशन का लाभ मिलता है। आवेदक और जीवनसाथी दोनों की मौत होने पर पेंशन की रकम नॉमिनी को मिलती है।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat