कहां से आया है आपके पास E-Mail, इस तरह लगाएं एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता

Advertisements

कहां से आया है आपके पास E-Mail, इस तरह लगाएं एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता


अगर कोई शख्स आपको बार-बार ई-मेल भेज रहा है और आप उसकी लोकेशन का पता लगाना चाहते हैं, तो खबर आपके मतलब की है। आज हम आपको यहां तीन तरीके बताएंगे, जिनके जरिए आप ई-मेल आईडी के आईपी एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता लगा सकते हैं। 

पहला तरीका : – आप जिस ई-मेल की लोकेशन का पता लगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले जी-मेल में जाएं। अब उस मेल को ओपन करें, जिसके बारे में आप पता लगाना चाहते है। अब राइट साइड में आपको तीन डॉट वाला बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और फिर SHOW ORIGINAL पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर नई विंडो ओपन होगी और आपको मेल का आईपी एड्रेस मिलेगा। उस एड्रेस को कॉपी करके Wolfram Alpha साइट पर जाकर आईपी एड्रेस सर्च करें। यहां आपको मेल की लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी। 

दूसरा तरीका : – ई-मेल आईडी सर्च करने के लिए आप pipl और Spokio वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको ई-मेल के सेंडर की लोकेशन के अलावा कई अन्य डिटेल मिल जाएंगी। 

तीसरा तरीका :- आप फेसबुक के जरिए ई-मेल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आपको कोई बार-बार ई-मेल भेज रहा है, तो उसकी ई-मेल आईडी को कॉपी करके फेसबुक के सर्च बार में जाकर उसे सर्च करें। यदि उस यूजर ने ई-मेल आईडी से फेसबुक की आईडी बनाई होगी, तो आपको उसकी सारी जानकारी मिल जाएगी। 

Gmail के टॉप फीचर्स

Auto-advance

यह गैर जरूरी मेल को डिलीट करने का आसान तरीका है। इसमें एक मेल डिलीट करने के बाद दूसरा मेल अपने आप आ जाता है। मतलब आपको दोबारा से बैक करके इनबॉक्स में नहीं जाना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले आप सेटिंग में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन में जाएं, यहां से Auto Advance ऑप्शन चुनें। इसके बाद टर्न ऑन इनेबल करें।

Snooze

Snooze एक तरह का अलार्म बटन होता है। यह आपके समय को बचाने का काम करता है। मतलब अगर आपके पास कोई जरूरी मेल आया है, जिसे आप मिस नहीं करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास उस समय मेल को आराम से पढ़कर रिप्लाई देने का वक्त नहीं है, तो Snooze बटन का इस्तेमाल करके आप एक तय समय पर मेल देख सकते हैं। इससे आपका कोई भी मेल मिस नहीं होगा। Snooze बटन का इस्तेमाल करने के लिए मेल पर जाएं। यहां आपको Snooze बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके एक्टिवेट कर दें।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat