26 Feb 2021

कहीं आप भी मोबाइल चार्ज करते वक्त तो नहीं करते ये गलती, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

Advertisements

कहीं आप भी मोबाइल चार्ज करते वक्त तो नहीं करते ये गलती, वरना बाद में पछताना पड़ेगा


आज के दौरान स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका कोई फायदा नहीं है। एक समय सीमा के बाद मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाती है और आप फिर से मोबाइल को चार्ज करते हैं। कुछ लोग मोबाइल चार्ज करते हैं तो ऐसे गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है और मोबाइल की बैटरी इमब भी हो सकती है। 

इस खबर में हम आपको उन स्थितियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आप अक्सर मोबाइल को चार्ज करते वक्त करते हैं और इस बारे में आपको मालूम भी नहीं होता है। 

कब चार्ज करें फोन

स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फोन को बार-बार चार्ज करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तो केवल उसे चार्ज करें। ऐसी करने पर बैटरी चालू नहीं होगी और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी। 

थर्ड पार्टी ऐप का न करें इस्तेमाल

कई बार लोग मोबाइल फोन को जल्द से जल्द चार्ज करने के चक्कर में थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है। । इसके अलावा डेटा लीक होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें तो बेहतर रहेगा। 

अन्य चार्जर का इस्तेमाल न करें

ज्यादातर लोग किसी दूसरे मोबाइल फोन के चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी यह गलती करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा याद रखें कि अपने फोन को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें। इससे आपकी डिवाइस की बैटरी खराब नहीं होगी।

कवर के साथ फोन चार्ज न करें

कई बार लोग कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। बताया जाता है कि मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगाने से फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए जब आप भी फोन चार्ज कर रहे हों, तो कवर हटा दें। उसकी जगह आप मोबाइल फोन के नीचे एक कपड़ा रख सकते हैं। इससे प्रदर्शन और बैटरी को नुकसान नहीं होगा।

Advertisements
No tags for this post.

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat